Today Breaking News

इस स्मार्टफोन में दिया जाएगा क्वॉड पंचहोल डिस्प्ले, पेटेंट से हुआ खुलासा

चार पंचहोल डिस्प्ले के साथ अगले साल स्मार्टफोन लॉन्च किया जा सकता है. वीवो का एक पेटेंट सामने आया है जिससे ये खुलासा हुआ है. 

साल 2019 में स्मार्टफोन कंपनियों में ज्यादा से ज्यादा रियर कैमरा देने की होड़ मची रही. डुअल से ट्रिपल हुए, क्वॉड कैमरा और फिर पेंटा लेंस सेटअप. पांच रियर कैमरे वाले स्मार्टफोन मार्केट में हैं. ऐसा लगता है अगले साल कंपनियां एक से पंचहोल वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च करेंगी.

Vivo U20 (Blazing Blue, Snapdragon 675 AIE, 6GB RAM, 64GB

चीनी स्मार्टफोन मेकर Vivo का एक पेटेंट सामने आया है. ये पेटेंट चाइना नैशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन यानी CNIPA से  पास हुआ है. इससे ये खुलासा हुआ है कि वीवो मल्टी फ्रंट कैमरा कटआउट डिजाइन वाला स्मार्टफोन ला सकती है.


इस साल कई पंचहोल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च हुए हैं. पंचहोल यानी फ्रंट में सेल्फी कैमरा के लिए नॉच की जगह कटआउट का यूज किया जाना. आम तौर पर एक ही फ्रंट कैमरे ऐसे पंचहोल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन्स में दिए जाते हैं. लेकिन इस पेटेंट से ऐसा लग रहा है कि फ्रंट में कई कटआउट होंगे जिनमें फ्रंट कैमरा दिया जाएगा.

जीएसएमअरीना की एक रिपोर्ट के मुताबिक दो कटआउट वाले दो वर्जन्स हैं. फ्रंट में टोटल चार कटआउट यानी पंचहोल दिए जा सकते हैं यानी क्वॉड कैमरा सेटपअ यहां भी दिया जा सकता है. इस पेटेंट में बैक पैनल भी है जहां चार रियर कैमरा दिए गए हैं. हालांकि रियर पैनल पर चार कैमरे अब समान्य बात है.

इस पेटेंट पर कब से काम किया जाएगा या फिर पहले से ही इस पर काम किया जा रहा ये कहना मुश्किल है. कई बार पेटेंट की गई टेक्नॉलजी कई तरह की लिमिटेशन्स की वजह से असलियत में नहीं मार्केट में आ पाती है.  

'