Breaking News

गाजीपुर: अल्पसंख्यक छात्रों को टेक्निकल शिक्षा के लिए मिलेगा ऋण

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग फिर से अल्पसंख्यक बच्चों को टेक्निकल शिक्षा के लिए ऋण देगा। यह योजना कुछ वर्षों पहले बंद हो गई थी जिसके चलते छात्र-छात्राओं को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था लेकिन अब फिर से विभाग द्वारा विद्यार्थियों को शिक्षा ऋण प्राप्त हो सकेगा।

पूर्व में शासन की ओर से गरीब मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए लोन दिया जाता था जिससे वे टेक्निकल कोर्स कर रोजगार प्राप्त कर अपने जीवन को खुशहाल बनाते थे। कुछ वर्ष पूर्व सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था लेकिन शासन ने फिर से गरीब अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों के लिए एजुकेशन लोन योजना शुरू कर दी है। वित्त शैक्षिक ऋण योजना के अंतर्गत प्रोफेशनल एवं जाब ओरिएंटेड पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले अल्पसंख्यक वर्ग के ऐसे पात्र जिनकी वार्षिक आय गरीबी रेखा से अंदर हो, उनका प्रोफेशनल कोर्स में चयन हो जाने पर अधिकतम 20 लाख रुपये तक का शैक्षिक ऋण प्रति वर्ष चार लाख रुपये की दर से उपलब्ध कराया जाएगा। 

इस ऋण को विद्यार्थी तीन प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से पांच वर्षों में अदा कर सकेगा। इसके आवेदन के लिए विद्यार्थी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय से फार्म प्राप्त कर सकेगा। आवेदन के बाद आवेदक का चयन प्रदेश मुख्यालय स्तर से किया जाएगा। इस योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

शासन से आ चुका है पत्र
शैक्षिक लोन योजना के संबंध में शासन से पत्र आ चुका है। इस योजना के अंतर्गत छात्र प्रोफेशनल एवं टेक्निकल कोर्स करने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही कम से कम ब्याज दर पर इसे अदा कर सकते हैं। - प्रभात कुमार, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी।

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();