Breaking News

CAA लागू होते ही उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में 24 विदेशियों ने मांगी नागरिकता

एसएसपी संतोष कुमार सिंह के पास नागरिकता मांगने के 24 आवेदन आए हैं, इनमें 19 महिलाएं और 5 पुरुष हैं. सभी महिलाएं और चार पुरुष पाकिस्तान के हैं जबकि एक पुरुष अफगानिस्तान से आया है
नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू होने पर पूरे देश से चाहे जो रिएक्शन आ रहे हों, बुलंदशहर के 24 घरों में जश्न का माहौल है. जीवन के अंतिम दिनों की राह देख रही कुछ महिलाओं को भारतीय कहलाने की उम्मीद जगी है जो कई वर्षों से लॉन्ग टर्म वीजा पर रह रही हैं.


एसएसपी संतोष कुमार सिंह के पास नागरिकता मांगने के 24 आवेदन आए हैं, इनमें 19 महिलाएं और 5 पुरुष हैं. सभी महिलाएं और चार पुरुष पाकिस्तान के हैं जबकि एक पुरुष अफगानिस्तान से आया है. इन लोगों के लिए ये कानून खुशी की सौगात लेकर आया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिले के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले लोगों ने आवेदन भेजे हैं. 28 लोग पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आकर बसे थे जिनमें 4 महिलाओं को लंबे संघर्ष के बाद चार साल पहले नागरिकता मिल गई थी. 24 लोगों को नागरिकता नहीं मिली थी, कानून लागू होते ही ये अपनी फरियाद लेकर पहुंच गए.


लॉन्ग टर्म वीजा पर रहने वाले ये लोग हर साल अपने वीजा की अवधि बढवा रहे थे. कई बुजुर्ग महिलाएं इनमें शामिल हैं जो शादी के बाद यहां रहने आईं. इनके बच्चों की भी शादी यहां हो गई लेकिन अभी तक इन्हें नागरिकता नहीं मिली, विदेशी पहचान के साथ ही इन्हें रहना पड़ रहा है. नया कानून आने के बाद इन्होंने नागरिकता के लिए आवेदन किया है.

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();