Today Breaking News

उतर प्रदेश के DGP OP Singh आज होंगे रिटायर, हितेश चंद्र अवस्थी के नाम पर लग सकती है मुहर

ओपी सिंह (DGP OP Singh) की रिटायरमेंट के बाद नए डीजीपी बनने की रेस में सबसे आगे सतर्कता अधिष्ठान के निदेशक 1985 बैच के आईपीएस हितेश चंद्र अवस्थी का नाम चल रहा है. हितेश वर्ष जून 2021 में रिटायर होंगे. साफ छवि के अफसरों में गिने जाने वाले हितेश चंद्र अवस्थी करीब 14 वर्ष तक सीबीआई में तैनात रहे हैं
गाजीपुर न्यूज़ टीम, उतर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह (DGP OP Singh) शुक्रवार को रिटायर हो रहे हैं. रिटायरमेंट के दिन डीजीपी ओपी सिंह को शाही तरीके से पारंपरिक परेड के साथ विदाई देने की तैयारी है. डीजीपी ओपी सिंह को 64 साल पुरानी डॉज विंटेज कार में बिठाकर विदाई दी जाएगी. ओपी सिंह की रिटायरमेंट के बाद नए डीजीपी बनने की रेस में सबसे आगे सतर्कता अधिष्ठान के निदेशक 1985 बैच के आईपीएस हितेश चंद्र अवस्थी का नाम चल रहा है. हितेश वर्ष जून 2021 में रिटायर होंगे. साफ छवि के अफसरों में गिने जाने वाले हितेश चंद्र अवस्थी करीब 14 वर्ष तक सीबीआई में तैनात रहे हैं.


DGP बनने की रेस में ये हैं प्रमुख दावेदार
नए पुलिस महानिदेशक के लिए हितेश चंद्र अवस्थी के बाद केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चल रहे तेज तर्रार आईपीएस अरुण कुमार, 1987 बैच के आईपीएस अफसर राजेंद्र पाल सिंह, 1988 बैच के आरके विश्वकर्मा और 1988 बैच के आईपीएस डीजी जेल आनंद कुमार का नाम चर्चा में है.

ओपी सिंह के रिटायरमेंट को यादगार बनाने की कोशिश
योगी सरकार ने प्रदेश में तैनात अफसरों की वरिष्ठता के मुताबिक सात अफसरों की लिस्ट यूपीएससी को भेजी है. वहीं केंद्र में तैनात डीजी स्तर के अफसर को उत्तर प्रदेश में वापस बुलाने के लिए सरकार ने केंद्र को पत्र लिखा है, जिसके बाद समीकरण बदलते नजर आ रहे हैं. इन सबके बीच डीजीपी ओपी सिंह को रिटायरमेंट की सलामी देने की तैयारियां जोरों पर हैं. कुछ रस्में यूपी के डीजीपी के रिटायरमेंट को यादगार बना देती हैं.


कार को खींचते हैं पुलिस के जवान और अधिकारीसलामी के बाद रिटायर होने वाले डीजीपी एक खास कार में बैठकर अपने घर जाते हैं. खास बात ये है कि इस कार को एक्सीलेटर दबाकर नहीं बल्कि पुलिस के जवान और अधिकारी रस्से से खींचते हैं. 1956 मॉडल की किंग्सवे डॉज कार में बैठकर डीजीपी ओपी सिंह अपने घर जाएंगे. डीजीपी आवास के गैरेज में खड़ी इस डॉज कार को निकालकर साफ, सफाई और मेंटेनेंस कार्य पूरा हो चुका है. चंद दिन पहले कार की बैट्री को बदलकर ड्राईवर ने इसकी टेस्ट राईड भी ले ली है. (इनपुट- ऋषभ मणि त्रिपाठी)

'