Today Breaking News

Nokia 400 4G हो सकता है कंपनी का पहला एंड्रॉयड फीचर फोन

HMD ग्लोबिंग कथित तौर पर एक नए फीचर फोन लाने की तैयारी कर रहा है, जो एंड्रॉयड के मॉडिफाइड वर्जन पर चल सकता है. हालांकि इसके स्पेसिफिकेशन्स सामने नहीं आए हैं.
जब से Nokia ब्रांड की कमान HMD ग्लोबल के हाथों आई है तब से कंपनी नोकिया की सबसे मजबूत कड़ी यानी फीचर फोन पर भी पूरा ध्यान देती है. फीचर फोन स्मार्टफोन्स की तुलना में कम फंक्शन वाले होते हैं. हालांकि, KaiOS के आने से इसमें बदलाव आ गया. ये OS टॉप-ऑफ द लाइन फीचर फोन्स में दिया जाता है, जिसमें Nokia 2720 Flip भी शामिल है. अब HMD ग्लोबल KaiOS से आगे बढ़कर इस साल एंड्रॉयड बेस्ड फीचर फोन लाने की तैयारी कर रहा है.

Wi-Fi अलायंस वेबसाइट में एक लिस्टिंग से Nokia 400 नाम से एक नए फीचर के बारे में जानकारी सामने आई है, जो GAFP पर चलता है. GAFP एक अनजान टर्म है, क्योंकि अभी तक इसकी घोषणा नहीं की गई है. हालांकि ये नया नहीं है, पिछले साल 9to5Google के हवाले से एंड्रॉयड पर चलने वाले एक नोकिया फीचर फोन की एक तस्वीर सामने आई थी, उसमें इसे देखा गया था. ध्यान देने वाली बात ये है कि ये एंड्रॉयड गो से अलग होगा. स्टैंडर्ड एंड्रॉयड वर्जन से इतर GAFP में फिजिकल बटन के जरिए टचलेस इंटरेक्शन का सपोर्ट मिलेगा. इस इकोसिस्टम में यूट्यूब, गूगल असिस्टेंट और गूगल क्रोम को भी स्पॉट किया गया है.


फिलहाल 400 4G को लेकर कोई स्पेसिफिकेशन्स सामने नहीं आए हैं. हालांकि, अगर ये फीचर फोन लॉन्च होता है तो एंड्रॉयड गो का डाउनग्रेडेड वर्जन दिया जा सकता है. फिलहाल ये जानकारी साफ नहीं है कि इस फीचर फोन को कब तक लॉन्च किया जाएगा.

वहीं दूसरी तरफ लीक्ड रिपोर्ट से ये जानकारी मिली है कि MWC बार्सिलोना में HMD ग्लोबल के इवेंट में Nokia 8.2 5G, Nokia 5.2, Nokia 1.3 और एक अननोन ओरिजनल सीरीज फोन को लॉन्च किया जाएगा. साथ ही इस दौरान कुछ और स्मार्टफोन्स की भी लॉन्चिंग की जा सकती है.

'