Today Breaking News

ऑटो एक्‍सपो में दिखी Suzuki Jimny की झलक, यहां जानें गाड़ी की खासियत

ऑटो एक्सपो 2020 के तीसरे दिन सुजुकी ने Jimny Sierra SUV को पेश किया. ग्लोबल मार्केट में  Jimny की खास पहचान है.

देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्‍सपो 2020 में Jimni SUV की पहली झलक दिखाई है. ग्लोबल मार्केट में ये SUV दो वेरियंट में उपलब्‍ध है लेकिन भारतीय बाजार में अब तक बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है. आइए जानते हैं इस कार की खूबियां...

जापान में उपलब्ध चौथी जनरेशन सुजुकी Jimny काफी अट्रैक्टिव और दमदार दिखती है. इस SUV की लंबाई 3550mm, चौड़ाई 1645mm और ऊंचाई 1730mm है. वहीं व्हीलबेस की बात करें तो 2250mm है. इस कार में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, लेन डिपार्चर वॉर्निंग और ड्यूल सेंसर ब्रेक सपॉर्ट जैसे प्रीमियम फीचर्स देखने को मिलते हैं.

मारुति सुजुकी के जिमनी सिएरा वेरियंट में 1.5L K15B पेट्रोल इंजन उपलब्‍ध है. इस इंजन का इस्तेमाल मारुति सुजुकी की सियाज में भी किया जाता है. यह मोटर 100bhp पावर और 130Nm टॉर्क जनरेट कर सकता है. 

नई Ignis हो चुकी है पेश
इससे पहले शुक्रवार को मारुति सुजुकी की नई Ignis को पेश किया गया था. पेट्रोल इंजन वाले नए कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) Ignis की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है. नई Ignis में BS6 कम्प्लायंट 1.2-लीटर K12 पेट्रोल इंजन है. यह इंजन 82 bhp का पावर और 113 Nm टॉर्क जनरेट करता है. इस कार में 17.78 सेंटीमीटर का स्मार्टप्ले स्टूडियो, क्लाउड से जोड़े जाने में सक्षम इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, ट्रैफिक का ताजा हाल बताने, आवाज की पहचान करने, चालक को सुरक्षा के प्रति सचेत करते रहने जैसे कई अन्य फीचर दिए गए हैं.

वहीं शुक्रवार को ही मारुति सुजुकी ने बीएस-6 मानकों पर आधारित सीएनजी से चलने वाला अर्टिगा पेश किया. दिल्ली में इसकी कीमत 8.95 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है. बता दें कि  कंपनी ने 2012 में अर्टिगा पेश किया और अबतक इसकी 5.28 लाख इकाइयां बिक चुकी हैं.

'