Breaking News

Auto Expo 2020 : मारुति ने पेश की 32kmpl के शानदार माइलेज वाली Swift Hybrid

Suzuki Swift Strong Hybrid अभी जापान के मार्केट में उप्लब्ध है. जापान की सड़कों पर दौड़ने वाली स्विफ्ट 32 किलोमीटर प्रति लीटर की फ्यूल एफिशिएंसी देती है
ग्रेटर नोएडा. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट का हाइब्रिड (Swift Hybrid) अवतार पेश किया है. Swift Hybrid में सुजुकी की हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिलेगी. इस टेक्नोलॉजी की मदद से नई स्विफ्ट कम उत्सर्जन पैदा करेगी और साथ ही ज्यादा माइलेज भी देगी. कम तेल पीने वाली ये कार एक इलेक्ट्रिक गाड़ी जैसी ड्राइव ऑफर करेगी. कार का मजबूत हाइब्रिड सिस्टम ग्राहकों को बेहतर परफॉर्मेंस और पावर देगा.

आपको बता दें कि हाइब्रिड कारे, नाम से लगता है की ये कुछ अलग टाइप की होती होंगी. हाइब्रिड कारे दो अलग अलग टेक्नोलॉजी को प्रयोग करके बनायीं जाती है. इसमे इंजन तो एक ही रहता है लकिन उसको पेट्रोल-डीज़ल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक यानी बैटरी के जरिेए भी चलाया जाता हैं. इन कारो मैं पेट्रोल इंजन का कनेक्शन इलेक्ट्रॉनिक मोटर के साथ कर दिया जाता है.

कितनी है पावर
स्विफ्ट हाइब्रिड में एडवांस्ड Li-ion बैटरी टेक्नोलॉजी के साथ यूनीक पैरलल हाइब्रिड सिस्टम मिलता है. हाइब्रिड टेक्नोलॉजी कार को बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी प्रदान कराने के लिए आइडल stop-start, टॉर्क असिस्ट जैसे कई फंक्शंस देती है. Suzuki Swift Strong Hybrid अभी जापान के मार्केट में उप्लब्ध है. जापान की सड़कों पर दौड़ने वाली स्विफ्ट 32 किलोमीटर प्रति लीटर की फ्यूल एफिशिएंसी देती है और 67 हॉर्स पावर की ताकत और 118Nm का टॉर्क जेनरेट करती है.

कम कीमत वाली एडवांस गाड़ियों के लिए प्रतिबद्ध
मारुति ने इस टेक्नोलॉजी को लेकर कहा है कि वाहनों में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की मदद से हम उत्सर्जन को घटाने और फ्यूल एफिशिएंसी को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं. मिशन ग्रीन मिलियन के तहत हम किफायती हाइब्रिड टेक्नोलॉजी ऑफर करेंगे और ग्राहकों को इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए प्रोत्साहित करेंगे. हम मेक इन इंडिया की फिलॉसफी के तहत भारतीय ग्राहकों के लिए कम कीमत में एडवांस पावरट्रेन टेक्नोलॉजी मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

देश की जनता की मनपसंदीदा कार
स्विफ्ट पिछले कई साल से देश की जनता की पसंदीदा कार रही है. इसके पीछे कई फैक्टर्स हैं, ये कार लुक, पावर और माइलेज तीनों ही मामलों में आज भी काफी बेहतर है. कंपनी ने समय-समय पर इसमें जरूरी अपडेट्स भी किए हैं, जिससे स्विफ्ट कभी भी कॉम्पटीशन की रेस से बाहर नहीं हुई. इसके अलावा मारुति ने समय से पहले ही इसका BS-6 मॉडल भी लॉन्च कर दिया था.

वही पुराना पर दमदार इंजन
स्विफ्ट के इंजन पर करीब से नजर डाले तो इसके नए वर्जन के आउटपुट में भी कोई बदलाव नहीं है. इसका 1.2-litre पेट्रोल इंजन अब भी 83hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. हालांकि नए इमिशन नॉर्म्स के चलते इसका माइलेज जरूर पहले से थोड़ा कम हो गया है, लेकिन फिर भी 21.2kmpl के माइलेज को आप बेहतर ही कहेंगे.

कीमत और सेफ्टी फीचर्स
नए बीएस-6 नॉर्म्स पर खरी उतरनी वाली स्विफ्ट की कीमत भी अब पहले बढ़ गई है. इस कार का बेस वेरिएंट (LXi) 15,000 हजार रुपये महंगा हो गया है. कार में सेफ्टी फीचर्स को भी अपडेट किया गया है. स्विफ्ट में अब को-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर. स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स को स्टैंडर्ड कर दिया गया है. साथ ही इसमें दो एयरबैग्स और ABS EBD भी मिलता है.


कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();