गाजीपुर: अटल ज्योति योजना फेज-2 का शुभारंभ - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, Ghazipur News, गाजीपुर खेल समाचार, गाजीपुर राजनीति न्यूज़, Ghazipur Crime News

Breaking News

Post Top Ad

Post Top Ad

शनिवार, 15 फ़रवरी 2020

गाजीपुर: अटल ज्योति योजना फेज-2 का शुभारंभ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जखनियां क्षेत्र के हथियाराम स्थित सिद्धपीठ में शुक्रवार को अटल ज्योति योजना फेज-2 का शुभारंभ मठ परिसर में स्ट्रीट लाइट लगाकर हुआ तो वहीं सोलर डयूल पंप का लोकार्पण भी किया गया। यह दोनों कार्यकम सांसद अफजाल अंसारी की मौजूदगी में मठ के पीठाधीश्वर भवानीनंदन यति जी महाराज ने किया। मठ में नौ लाख रुपये के सोलर ड्यूल पंप एवं चार सोलर लाईट लगाई जाएगी।

सांसद ने कहा कि महामंडलेश्वर के साथ गुजरा आज का दिन जीवन के उन यादगार लम्हों में से रहेगा जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। लोकार्पण व शुभारंभ तो एक बहाना था। असल मकसद सिद्धपीठ में बुढ़यिा माई का दर्शन करना था। अच्छे कार्य का शुभारंभ अच्छे जगह से किया जाता है। बताया कि जिले के पांच ऐसे स्थल चुने गए हैं जिनमें से एक सिद्धपीठ हथियाराम मठ है। सांसद ने कहा कि यहां आने से मुझमें नई उर्जा का संचार हुआ है। ऋषियों के समय से यह तपोभूमि रही है। 600 वर्षों से यहां पीठाधीश्वर रहे हैं और लगातार धाíमक अनुष्ठान किया जाता है। जब देश में मुगलों का शासन था तब भी यहां के लोग मठ की जमीन आवंटित किए थे। मैं जिस क्षेत्र से हूं वहां 92 प्रतिशत हिदू हैं और आठ प्रतिशत मुसलमान रहते हैं। महामंडलेश्वर ने कहा कि इस धाíमक स्थल से योजना का शुभारंभ कर सांसद ने समाज को सकारात्मक संदेश दिया है। बाल संस्कृत विद्यालय के बालकों ने मंगलाचरण का मंत्र पढ़कर उनका स्वागत किया। महामंडलेश्वर महंत भवानीनंदन यति जी महाराज ने सांसद को अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया। सांसद प्रतिनिधि शिवकुमार राय, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि विजय यादव, बसपा के जिलाध्यक्ष रामप्रकाश गुड्डू, कमलेश यादव, छोटू यादव, सतीश यादव, रामजी मौर्य, शारदानंद राय उर्फ लूटूर राय, रामनाथ ठाकुर, रणजीत पांडेय आदि थे।

सिद्धपीठ हथियाराम मठ को पर्यटन स्थल बनने का भेजा प्रस्ताव
सांसद अफजाल अंसारी ने कहा कि इस सिद्धपीठ को पर्यटन स्थल घोषित करवाने का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। अनुमान है कि 10 करोड़ रुपये से इस स्थल का विकास होगा। पर्यटन स्थल बनने के बाद यहां बाहरी लोगों का आवागमन शुरू होगा और क्षेत्र का विकास होगा।

पूरे संसदीय क्षेत्र में लगाई जाएगी लाइट
जखनियां: हथियाराम सिद्धपीठ में सोलर लाइट मेडास कंस्ट्रक्शन र्सिवसेज भोपाल द्वारा लगायी गई है। अटल ज्योति योजना फेस टू के माध्यम से पूरे उत्तर प्रदेश के हर जनपदीय क्षेत्र में स्टेट लाइट लगाई जाएगी। यह योजना एनर्जी इन्फैंसी र्सिवसेज लिमिटेड भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इसके लिए 75 प्रतिशत धनराशि भारत सरकार एवं 25 प्रतिशत धनराशि सांसद निधि द्वारा दी जाएगी। इस योजना के तहत उन जगहों पर लाइट लगाई जाएगी जहां बिजली का अभाव है। संस्था के डायरेक्टर आशुतोष सिंह ने कहा कि अगली सूची के आधार पर सांसद द्वारा अन्य जगहों पर भी लाइट लगवाई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Post Top Ad