गाजीपुर: जनपद में मेडिकल निगरानी में चीन से लौटे चार लोग, कहीं भी आने और जाने पर लगी पाबंदी - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Purvanchal News | UP Samachar in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Purvanchal News | UP Samachar in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, Ghazipur News, Purvanchal News, Uttar Pradesh News, UP Breaking News

Breaking News

Post Top Ad

Post Top Ad

सोमवार, 10 फ़रवरी 2020

गाजीपुर: जनपद में मेडिकल निगरानी में चीन से लौटे चार लोग, कहीं भी आने और जाने पर लगी पाबंदी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर चीन में मेडिकल की पढ़ाई करने गए छात्र समेत चार लोगों पर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से पाबंदी चिकित्‍सकों द्वारा लगा दी गई है। मेडिकल जांच में कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं मिलने के बाद भी एहतियात के तौर पर चारों को मेडिकल निगरानी में रखा गया है। डाक्टरों की टीम सुबह-शाम उनके घर नियमित रूप से पहुंच कर स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है। चारों चीन से कोलकाता आए और वहां से मरदह व जमानियां ब्लाक क्षेत्र में स्थित अपने गांव पहुंचे। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से सीएमओ कार्यालय को इनपुट मिला कि चीन में मेडिकल की पढ़ाई करने वाला एक छात्र मरदह ब्लाक स्थित अपने गांव पहुंचा है। इसकी जानकारी मिलते ही उच्चाधिकारियों ने तत्काल वहां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात चिकित्साधिकारी को उसके घर पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण का निर्देश दिया गया। पीएचसी की टीम द्वारा छात्र का परीक्षण करने के साथ रिपोर्ट विभाग को भेजी गई, जिसमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिले। इसके कुछ दिन बाद ही जमानियां ब्लाक स्थित एक गांव निवासी परिवार के माता-पिता व पुत्र के आने की जानकारी दी। इस पर जमानियां पीएचसी के चिकित्साधिकारी तीनों का स्वास्थ्य परीक्षण किए। इसके अलावा भांवरकोल ब्लाक के एक गांव में एक व्यक्ति के आने की जानकारी मिली, लेकिन उनके परिजनों से पूछताछ करने पर पता चला कि वह गांव नहीं आए हैं, जिसके बाद वहां टीम लगातार परिवार के सदस्यों के संपर्क में बनी हुई है। इन सभी में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं, बावजूद एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से पूर्णत: मना किया गया है। 

शासन पल-पल ले रहा रिपोर्ट
चीन से जिले में लौटे चारों लोगों की स्वास्थ्य परीक्षण की रिपोर्ट नियमित विभाग की ओर से शासन को भेजी जा रही है। साथ ही जिला अस्पताल समेत सीएचसी-पीएचसी पर लक्षण के मुताबिक उपलब्ध दवाइयों व सुरक्षित किए गए बेडों के बारे में भी पूछताछ की जा रही है। इसके लिए शासन की ओर से हर तीन-चार दिन पर वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए विभाग के उच्चाधिकारियों को दिशा-निर्देश भी जारी किया जा रहा है। 

चीन से जिले के चार लोग लौटे हैं। इसमें एक ही परिवार के तीन लोग शामिल हैं। सभी का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। इनके अंदर कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं मिले हैं। भांवरकोल ब्लाक क्षेत्र में भी एक व्यक्ति के चीन से लौटने की सूचना है लेकिन अभी वह घर नहीं पहुंचे हैं, बावजूद टीम निगाह बनाए हुए है। चीन से लौटे लोगों का नाम बताने पर शासन द्वारा पाबंदी लगाई गई है।- डा. जीसी मौर्या, सीएमओ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Post Top Ad