Breaking News

उत्तर प्रदेश: स्वास्थ्य विभाग में जल्द 9000 एएनएम की भर्ती होगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, इंटर पास कर नर्सिंग का कोर्स करने वाली महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में जल्द ही 9000 एएनएम की भर्ती होगी। स्वास्थ्य विभाग ने लंबे अरसे से खाली चल रहे 9000 एएनएम के पदों को भरने के लिए अधीनस्थ चयन सेवा आयोग को प्रस्ताव भेज दिया है। प्रस्ताव के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने आयोग से जल्द ही एएनएम का चयन करने के लिए कहा है। 


केंद्र सरकार के स्वास्थ्य कार्यक्रमों को चलाने, प्रसूता व शिशुओं की देखभाल कर उन्हें अस्पताल पहुंचा कर वहां अपनी सेवा देने वाली एएनएम (स्वास्थ्य कार्यकत्री) के प्रदेश में 23 हजार 650 पद हैं। नर्सिंग का प्रशिक्षण पाईं महिलाओं के आधा दर्जन मुकदमे न्यायालय में लंबित होने के कारण पिछले कई सालों से एएनएम के पद खाली पड़े हुए थे। कई एएनएम के सेवानिवृत्त होने के बाद और भी पद खाली हो गए। सरकार की पैरवी के कारण सभी मुकदमे निपटने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने खाली हो गए 9000 पदों को भेरने का प्रस्ताव आयोग को भेजा है।


इंटर साइंस की बाध्यता खत्म
सरकार ने एएनएम की सेवा के लिए नियमावली भी बना ली है। एएनएम के लिए दो साल के नर्सिंग के कोर्स के साथ इंटर साइंस की अर्हता मांगी जाती थी लेकिन अब किसी भी वर्ग से इंटर करने वाली महिलाएं दो साल नर्सिंग कोर्स कोर्स के साथ एएनएम पद के लिए योग्य कर दी गई हैं। इंडियन नर्सिंग काउंसिल के तहत दो साल नर्सिंग कोर्स में डेढ़ साल का नर्सिंग कोर्स और छह महीने का मैटरनिटी कोर्स शामिल है। 18 से 40 साल तक की उम्र की महिलाएं एएनएम के लिए आवेदन कर सकती हैं। एक आकलन के अनुसार एएनएम के माहवारी वेतन की शुरुआत करीब 25 हजार से लेकर 35 हजार तक होगी।

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();