Today Breaking News

गाजीपुर: संवेदनशील केंद्रों पर तीन घंटे तक जमे रहेंगे स्टेटिक मजिस्ट्रेट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर यूपी बोर्ड परीक्षा सकुशल व नकलविहीन संपन्न कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद हर वो उपाय कर रहा है जो उसके इस अभियान को सफल बनाने में सहायक हो सके। इस बार जिले में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में 48 संवेदनशील व 52 अति संवेदनशील हैं। यहां परीक्षा की निगरानी करने के लिए कड़ी व्यवस्था की गई है। इन सभी केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं जो पूरी परीक्षा अवधि तक रहेंगे। ऐसे में इन विद्यालयों में पहले से ही हड़कंप की स्थित है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराना माध्यमिक शिक्षा परिषद व प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है। इसके लिए बाहरी केंद्र व्यवस्थापक से लेकर सचल दल तक बनाए जाते हैं। लाख उपाय के बाद भी बहुत से परीक्षा केंद्र ऐसे हैं जहां वह नकल कराने में सफल हो जाते हैं। विभाग ने ऐसे 100 परीक्षा केंद्रों का चिह्नित किया है। इसमें से 48 को संवेदनशील व 52 को अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र की सूची में शामिल किया गया है। यहां पर सचल दल तो समय-समय पर भ्रमण करते ही रहेंगे, इसके अलावा हर केंद्र पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे। वह परीक्षा शुरू होने से पहले केंद्र पर पहुंचेंगे और परीक्षा समाप्त होने के बाद वहां से जाएंगे। मंशा यह है कि किसी भी तरह ऐसे परीक्षा केंद्रों की अवैध गतिविधियों को रोका जाए।

यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराना हमारी प्राथमिकता में है। इसके लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। पहले से चिह्नित संवेदनशील व अति संवेदशनशील परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे।-डा. ओपी राय, जिला विद्यालय निरीक्षक

'