Today Breaking News

इंजीनियरिंग के 4 छात्रों ने बनाया मिनी ट्रैक्टर, अब 30000 में किसान बन सकेंगे मालिक

गोरखपुर के बुद्धा इंस्टीट्यूट (Buddha Institute) के चार छात्रों ने खेती में लागत को कम करने के लिए एक मिनी ट्रैक्टर (Mini Tractor) तैयार किया है. इससे एक लीटर पेट्रोल में लगभग आधा एकड़ खेती की जुताई हो सकेगी.
गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर 'कुछ कर गुजरने की ठान लो तो कुछ भी मुश्किल नहीं'. इस पंक्ति को गोरखपुर के बुद्धा इंस्टीट्यूट (Buddha Institute) के चार छात्रों ने सही साबित कर दिखाया है. शहर के बीआईटी के मैकेनिकल विभाग के अंतिम वर्ष के छात्र शिवानी सिंह, अभिषेक मल्ल, अपेक्षा सिंह और गजेंद्र पांडेय ने अपने गाइड धीरेंद्र कुमार के मार्गदर्शन में खेती में लागत को कम करने के लिए एक ऐसे मिनी ट्रैक्टर (Mini Tractor) का मॉडल तैयार किया है, जिसमें कुल खर्च 25 से 30 हजार रुपए आएगा.

अब एक लीटर पेट्रोल में होगी इतनी जुताई
इस मिनी ट्रैक्टर से एक लीटर पेट्रोल में लगभग आधा एकड़ खेती की जुताई हो सकेगी. छात्रों ने दावा किया है कि अभी एक बीघा खेत की जुताई में किसानों की लगात लगभग 400-500 रुपए आती है, लेकिन मिनी ट्रैक्टर मात्र 90 रुपए खर्च करने पर एक बीघा खेत जोत देगा. छात्रों ने बताया कि इसे हम आसानी से खेतों और बगीचों में ले जा सकते है. इसमें 135सीसी का पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जिसका पॉवर 13 एचपी है. यकीनन भारत किसान प्रधान देश है और इसमें किसानों का विशेष योगदान होता है. आपको बता दें कि आज भी करीब 65 से 70 फीसदी परिवार खेती पर निर्भर है. इसलिए हमने ऐसा प्रयास किया है. यही नहीं, हमने सोचा था कि छोटे किसानों के लिए कम दाम में छोटे साइज का एक मिनी ट्रैक्टर बनाया जाए, इसी वजह से ऐसा हुआ है. अब मिनी ट्रैक्टर के माध्यम से किसान कम क्षेत्रफल वाले खेतों के चारो किनारों को भी आसानी से जोत सकेंगे.

मॉडल को मिली पहचान
गोरखपुर के बीआईटी के चारों छात्रों शिवानी, अभिषेक, अपेक्षा और गजेंद्र द्वारा तैयार किए गए इस मिनी ट्रैक्टर के मॉडल को आईआईटी बीएचयू में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के मॉडल प्रतियोगिता में दूसरा बेहतर मॉडल चुना गया.
'