Defense Expo में 50 हजार करोड़ के 23 MOU साइन, 3 लाख नौजवानों को मिलेगा रोजगार - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Ghazipur Samachar in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, Ghazipur News, गाजीपुर खेल समाचार, गाजीपुर राजनीति न्यूज़, Ghazipur Crime News

Breaking News

Post Top Ad

Post Top Ad

शुक्रवार, 7 फ़रवरी 2020

Defense Expo में 50 हजार करोड़ के 23 MOU साइन, 3 लाख नौजवानों को मिलेगा रोजगार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के साथ 23 एमओयू साइन करने वाले सभी उद्यमियों को उनका निवेश न केवल भारत के रक्षा अनुसंधान और उद्योग को आगे बढ़ाने में सहायता देगा बल्कि प्रदेश के विकास में भी एक बड़ा योगदान देगा.
गाजीपुर न्यूज़ टीम, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को डिफेंस एक्सपो 2020 (Defense Expo 2020) के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि अकेले उत्तर प्रदेश सरकार के साथ यूपीडा के माध्यम से 50 हजार करोड़ के 23 एमओयू (MOU) साइन हुए हैं. इससे तीन लाख नौजवानों को रोजगार मिलेगा. इस कार्यक्रम का स्टेट पार्टनर बनकर उत्तर प्रदेश ने देश और दुनिया के सामने नई संभावनाओं के विषय में अवगत कराया है. यह बातें मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को वृंदावन में आयोजित डिफेंस एक्सपो 2020 के बंधन कार्यक्रम में कहीं.


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावना
मुख्यमंत्री ने कहा कि एमओयू के इस कार्यक्रम को बन्धन नाम देकर रक्षा मंत्रालय ने भावनात्मक जुड़ाव पैदा किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावनाओं के अनुरूप रक्षा उत्पादन, शोध और इसके विकास को लेकर यह आयोजन हुआ है. सीएम योगी ने कहा कि पिछले 2 वर्ष के दौरान हम लोगों ने डिफेंस कॉरिडोर से संबंधित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर करने का प्रयास किया था. रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में बड़े उद्योग, लघु मध्य और सूक्ष्म उद्योग भी उत्तर प्रदेश में लगे.

डिफेंस एयरोस्पेस पॉलिसी तैयार
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के अंदर हम लोगों ने न केवल डिफेंस एयरोस्पेस पॉलिसी तैयार की है बल्कि उत्तर प्रदेश के अंदर अलग-अलग फोकस सेंटर्स की पॉलिसी भी तैयार करके निवेश की संभावनाओं को आगे बढ़ाया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले ढाई वर्ष के दौरान हमारी सरकार प्रदेश के अंदर ढाई लाख करोड़ से ऊपर का निवेश कराने में सफल हुई है. जिसके माध्यम से 33 लाख से अधिक लोगों को सीधे-सीधे नौकरी और रोजगार से जोड़ने में हमें मदद मिली है.


डिफेंस कॉरिडोर के 6 नोड्स बुक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डिफेंस कॉरिडोर के 6 नोड्स में से अलीगढ़ और झांसी का हमारा लैंड बैंक बुक हो चुका है. अब चार नोड्स में हमारे पास जमीनें है. हम लोग पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक क्लस्टर बनाएंगे. मुख्यमंत्री योगी ने सभी उद्यमियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनका निवेश सुरक्षित रहेगा और उत्तर प्रदेश रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में नए आयाम गढ़ेगा.100 से अधिक नए 'बंधन'- राजनाथ सिंह


वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के साथ 23 एमओयू साइन करने वाले सभी उद्यमियों को उनका निवेश न केवल भारत के रक्षा अनुसंधान और उद्योग को आगे बढ़ाने में सहायता देगा बल्कि प्रदेश के विकास में भी एक बड़ा योगदान देगा. उन्होंने कहा कि यहां कुल 71 एमओयू, 30 प्रोडक्ट लॉन्च और 6 बड़ी घोषणाएं हुई हैं. आज यहां सौ से भी अधिक नए 'बंधन' हुए हैं.

रक्षा मंत्री ने कहा कि पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स, फॉरेन इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स और अन्य प्राइवेट कम्पनीज के साथ इस डिफेंस एक्स्पो के दौरान कुल एग्रीमेंट की संख्या 200 के पार चली गई है. यहां एक इतिहास रचा गया है. आज यहां स्वदेशी रूप से विकसित प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया गया है. जिनमें आर्टिलरी गंस, हेलीकॉप्टर, बुलेट प्रूफ जैकेट और ऐंटी टैंक मिसाइल हैं. यह रक्षा उत्पादन क्षेत्र में हमारी बढ़ती क्षमताओं को दर्शाता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Post Top Ad