Breaking News

Defense Expo 2020: लखनऊ में सजी हथियारों की सबसे बड़ी मंडी, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन

लखनऊ (Lucknow) के वृंदावन इलाके में करीब 200 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में इस डिफेंस एक्सपो (Defense Expo 2020) का आयोजन किया जा रहा है. इस एक्सपो के लिए 135 देशों के रक्षा मंत्री और सेना प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है. एक्सपो में हिस्सा लेने के लिए लगभग 1000 एक्जीबीटर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो 2020 (Defense Expo 2020) का बुधवार से आगाज होने जा रहा है. पांच फरवरी से शुरू होकर नौ तारीख तक चलने वाले डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) करेंगे. इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और देश-विदेश के डेलीगेट्स मौजूद रहेंगे. लखनऊ के वृंदावन योजना इलाके में करीब 200 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में इस डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है. इस एक्सपो के लिए 135 देशों के रक्षा मंत्री और सेना प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है. डिफेंस एक्सपो में हिस्सा लेने के लिए लगभग 1000 एक्जीबीटर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

डिफेंस एक्सपो का ये है पूरा कार्यक्रम
5 फरवरी- दोपहर एक बजे पीएम मोदी दिल्ली से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे. चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल अमौसी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी हेलीकॉप्टर से कल्ली पश्चिम में बनाए गए हेलीपैड पर जाएंगे. इसके बाद यहां से वो सड़क मार्ग से कार्यक्रम स्थल वृंदावन योजना पहुंचेंगे. दोपहर डेढ़ बजे डिफेंस एक्सपो कार्यक्रम के मुख्य स्थल वृंदावन योजना में पहुंचेंगे. इस दौरान वहां सीएम योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री का लखनऊ में लगभग साढ़े तीन घंटे का कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री के दिल्ली वापसी के बाद एक्सपो स्थल पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह विदेशी डेलीगेशन्स के साथ मीटिंग करेंगे.


6 फरवरी- सुबह साढ़े नौ बजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह डिफेंस एक्सपो स्थल पहुंचेंगे. यहां विदेशी डेलीगेशन के साथ उनकी मीटिंग होगी. इस दौरान वो सेमिनार में भी हिस्सा लेंगे.
- आयोजन स्थल पर हथियारों की प्रदर्शनी वाले स्टॉल्स का जायजा लेंगे. अफ्रीकी देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ दोपहर डेढ़ बजे लंच डिप्लोमेसी होगी.
- दोपहर ढाई बजे से भारत-अफ्रीकी देशों के रक्षा मंत्रियों की कॉन्फ्रेंस ताज होटल में होगी.
- शाम सात बजे से अफ्रीकी डेलीगेशन के साथ रक्षा मंत्री का डिनर कार्यक्रम होगा.
7 फरवरी- सुबह 10 बजकर 25 मिनट पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह डिफेंस एक्सपो स्थल पहुंचेंगे. आयोजन स्थल पर सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में कई MoU साइन होंगे. रक्षा उत्पादों के लॉन्चिंग कार्यक्रम का भी आयोजन. सीएम योगी आदित्यनाथ एक्सपो में डिफेंस कॉरिडोर से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं करेंगे.

डिफेंस एक्सपो में अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील और नार्वे समेत कई देशों से सैन्य उपकरण बनाने वाली कई कंपनियां आ रही हैं. भारत में छोटे कल-पुर्जे बनाने वाली कंपनियों ने भी अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. एक्सपो में 35 देशों से भारत में बने उपकरणों और पुर्जों की खरीद के लिए MoU साइन होगा. सुबह साढ़े
11 बजे रक्षा मंत्री रक्षा उत्पादों के स्टॉल्स का जायजा लेंगे. विदेशी डेलीगेशन्स के साथ मीटिंग भी होगी.

8 फरवरी- सुबह नौ बजकर 55 मिनट पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक्सपो स्थल पहुंचेंगे. वो यहां डिफेंस इंडस्ट्री से जुड़े इंडस्ट्री लीडर्स से मुलाकात करेंगे. साथ ही कंपनियों से जुड़े स्टॉल्स भी देखेंगे. शाम चार बजे डिफेंस एक्सपो का समापन समारोह होगा. समापन समारोह के बाद अगले दो दिन यानी आठ और नौ फरवरी को आम जनता के लिए डिफेंस एक्सपो खुलेगा.


कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();