Today Breaking News

खींचकर बड़ा हो जाएगा इस फोन का डिस्प्ले, जानिए कैसे करेगा काम

फोल्डेबल डिस्प्ले के बाद अब जल्द ही आपको अलग तरीके की स्क्रीन वाला स्मार्टफोन देखने को मिल सकता है. इसकी डिस्प्ले को खींच कर बड़ा किया जा सकता है. 

Galaxy Fold, Huawei Mate X, Moto Razr और अब Galaxy Z Flip. फोल्डेबल स्मार्टफोन का ट्रेंड एक तरह से शुरू हो चुका है. लेकिन चीनी कंपनी TCL एक ऐसा स्मार्टफोन बना रही है जिसकी स्क्रीन एक्स्पैंड होगी.

गौरतलब है कि TCL ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 के दौरान फोल्डेबल स्क्रीन को शोकेस किया था. CNET की एक रिपोर्ट के मुताबिक TCL जिस स्मार्टफोन पर काम कर रही है उसकी स्क्रीन Flexible होगी.

TCL स्लाइड आउट डिजाइन के साथ एक स्मार्टफोन का प्रोटोटाइप बना रही है. इससे फायदा ये होगा कि फोन को मोड़ने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि स्क्रीन को ही साइड से पुश करके छोटा किया जा सकेगा.
CNET ने एक TCL के Flexible स्क्रीन वाले स्मार्टफोन के प्रोटोटाइप को शेयर किया है जो मुड़ता नहीं है.


रिपोर्ट में कहा गया है कि ये देखने में स्टैंडर्ड स्मार्टफोन की तरह ही लगता है. लेकिन स्क्रीन पुल करने के बाद ये टैबलेट के साइज को हो जाता है.

रिपोर्ट के मुताबिक TCL इस स्मार्टफोन के प्रोटोटाइप को इसी साल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में शोकेस करने वाली थी, लेकिन अब MWC 2020 कैंसिल हो चुका है.  TCL के इस प्रोटोटाइप में स्लाइड आउट डिस्प्ले है और कर्व्ड ऐज दिए गए हैं.

इस प्रोटोटाइप के बैक पैनल पर डिवाइडर है जहां से स्क्रीन अंदर और बाहर जाती है. फोन के फ्रंट में डुअल कैमरा देखा जा सकता है जो पंचहोल में है. इसे आप स्लाइडिंग टेबल की तरह समझ सकते हैं.


स्लाइड आउट डिस्प्ले काम कैसे करेगी फिलहाल इसकी जनाकारी नहीं है, लेकिन इसे देख कर ऐसा लगता है कि ये फोल्डेबल स्मार्टफोन को टक्कर दे सकता है.

क्योंकि इसमें फोन को बार बार मोड़ने की झंझट नहीं होगी. हालांकि इसकी अपनी दिक्कतें हो सकती हैं जो आने वाले समय में साफ होंगी.


TCL ने फिलहाल इस स्मार्टफोन प्रोटोटाइप को लेकर कोई भी ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है. जानकारी मिलते ही हम आपको अपडेट करेंगे.

'