Today Breaking News

वाराणसी में कुत्तों की भी इंसानों की तरह होगी यूनिक ID, नगर निगम जारी करेगा कार्ड

योजना के तहत वाराणसी शहर में जितने भी पालतू कुत्ते हैं, उनके लिए नगर निगम एक यूनिक आईडी नंबर जारी करेगा. जिसमे कुत्ते का नाम, नस्ल, उसकी उम्र और मालिक का पूरा पता होगा
गाजीपुर न्यूज़ टीम, अगर आप उत्तर प्रदेश के बनारस (Varanasi) में रहते हैं और आपके पास पालतू कुत्ता (Pet Dogs) है तो अब उसकी पहचान आप की तरह अलग से होगी. नगर निगम की ओर से शहर के हर पालतू कुत्ते का आईडी कार्ड (ID Card) जारी किया जाएगा. बता दें कि वाराणसी में बड़ी संख्या में लोगों ने पालतू कुत्ते पाल रखे हैं. एक ओर जहां दिनों दिन इनकी संख्या बढ़ रही है, वहीं लगभग हर इलाके में एक डॉग क्लीनिक खुला हुआ है. इसे देखते हुए वाराणसी नगर निगम ने ये प्लान बनाया है.

जारी होगा यूनिक ID
योजना के तहत शहर में जितने भी पालतू कुत्ते हैं, उनके लिए नगर निगम एक यूनिक आईडी नंबर जारी करेगा. जिसमे कुत्ते का नाम, नस्ल, उसकी उम्र और मालिक का पूरा पता होगा. इसके लिए नगर निगम मालिकों से दो सौ रुपए लेगा. यानी अगर आपके घर में दो पालतू कुत्ते हैं तो दो सौ रुपए के हिसाब से नगर निगम को चार सौ रुपए देना होगा.

अप्रैल से लागू होगी योजना
इस कदम को जहां नगर निगम आय बढ़ाने के जरिए के तौर पर देख रहा है. वहीं शहर में मौजूद पालतू कुत्तों का डाटा भी उसके पास होगा. अपर नगर आयुक्त सुमित कुमार ने बताया कि अप्रैल से ये योजना लागू की जाएगी. इसके लिए निगम ने तैयारी शुरू करते हुए आईडी जारी करने के विकल्प की तलाश शुरू कर दी है. यानी अब इंसान की तरह वाराणसी में पालतू कुत्तों की भी अपनी पहचान होगी.
'