Today Breaking News

कोरोना वायरस: एनईआर की ट्रेनों को किया जा रहा सेनेटाइज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम कसने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मण्डल में कवायद तेज हो गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम को साफ सफाई और सेनेटाइजिंग की जा रही है। सार्वजनिक इस्तेमाल में आने वाले काउंटर, बेसिन, रेलिंग्स एवं अन्य सुविधाओं को सेनेटाइज किया जा रहा है। मंडल पर चलने वाली ट्रेनों के वातानुकूलित कोचों से कम्बल एवं पर्दों की सुविधा अस्थायी रूप से हटाने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल 16 से 24 मार्च तक मांग के आधार पर कम्बल केयर टेकर द्वारा उपलब्ध कराये जायेंगे। वातानुकूलित कोचों में बेड रोल के अन्तर्गत कम्बल छोड़कर अन्य सुविधायें (02 बेडशीट, कवर सहित तकिया एवं 01 तौलिया) उपलब्ध रहेगी।

एनईआर के पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के क्रम में वाराणसी मण्डल की सभी गाड़ियों एवं स्टेशन परिसर, सैलून साइडिंग, कैबवे, लाण्ड्री परिक्षेत्र, स्टेशन प्लेटफार्म, फुटओवर ब्रिज, स्वाचालित सीढ़ियों, शौचालयों, यात्री प्रतीक्षालय, विश्रामालय, बुकिंग काउण्टर, कानकोर्स एरिया आदि क्षेत्र जहां पर संक्रमण फैलाने की अधिक संभावनाएं है ,वहा आवश्यक सेनीटाइजेशन और फ्यूमीगेशन किया जा रहा है। संवेदनशील जगहों पर जैसे बर्थ, कोचों के दरवाजे, दरवाजों के हैण्डिल, सिटकनी, खिड़कियों की जालिया/ग्रिल, बिजली के स्विच, बर्थ पर चढ़ने वाली सीढ़ियों को सेनेटाइज किया जा रहा है।

गाजीपुर सिटी स्टेशन, औड़िहार समेत सभी स्टेशन पर उपलब्ध बैंचों, रेलिंग, एस्केलेटर आदि को संक्रमण रोकने वाली दवाओं से नियमित रूप से पोछ कर साफ किया जा रहा है। कोचों में उपलब्ध शौचालयों, वाशबेसिन एवं नलों तथा पेन्ट्री कारों को साफ किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पिटलाइन पर खड़ी ट्रेनों के डिब्बों को व स्टेशन परिक्षेत्र में फागिंग नियमित रूप से की जा रही है। यात्री डिब्बों में पानी की पर्याप्त मात्रा एवं लिक्विड सोप की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। पब्लिक इंटरैक्‍शन में शामिल फ्रंट लाइन रेलवे कर्मचारियों की संक्रमण से सुरक्षा हेतु पर्याप्त मात्रा में मास्क एवं सेनिटाइजर उपलब्ध कराया गया है। पीआरओ ने बताया कि एनईआर के सभी स्टेशनों एवं क्रू-लाबी में कर्मचारियों को कार्य के दौरान स्वच्छता एवं सुरक्षा के उपायों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। नियमित रूप से साबुन द्वारा हाथ धोने को प्रेरित किया जा रहा है। स्टेशनों पर कोरोना वायरस से बचाव हेतु रेल यात्रियों को सजग एवं जागरूक किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त मंडल के सभी स्टेशनों एवं स्टेशन परिसर में जागरूकता संबंधी संदेशों को पोस्टरों के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है।

'