Breaking News

उत्तर प्रदेश में 38 तक बढ़ी कोरोना वायरस संक्रमित की संख्या, पीलीभीत में महिला के बाद बेटा पॉजिटिव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ, चीन से फैला जानलेवा कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में भी सेकेंड के बाद थर्ड स्टेज पर है। उत्तर प्रदेश में भी इससे संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। प्रदेश के पीलीभीत में संक्रमित महिला का पुत्र भी जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है। इस तरह अब उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 38 हो गई है। उधर लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई में भर्ती बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर की तीसरी रिपोर्ट में पॉजिटिव आ गई है। उनकी सेहत में अभी किसी भी प्रकार का सुधार नहीं हो रहा है।

पीलीभीत में कोरोना वायरस संक्रमित दूसरे केस की पुष्टि हो गई है। मक्का से लौटी महिला में संक्रमण हुआ, अब उसके बेटे की जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। दोनों जिला अस्पताल में भर्ती हैं। संक्रमित महिला के परिवार से जुड़े तीन अन्य लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। अमरिया तहसील क्षेत्र के गांवों के 37 लोगों का जत्था गत दिनों मक्का मदीना से लौटा था। उन्हीं में से एक महिला में रविवार को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। उसके पति, बेटे, बहू व किराएदार एएनएम का सैम्पल भी जांच के लिए केजीएमसी लखनऊ भेजा गया थी। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. रतनपाल सिंह सुमन ने बताया कि संक्रमित महिला और उसके बेटे की हालत गंभीर नहीं है। हम बेहतर इलाज से दोनों मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव कराने में सफल हो सकेंगे।


सीएमओ डॉ. सीमा अग्रवाल ने बताया कि संक्रमित महिला के निकटस्थ चार लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। जिनकी जांच रिपोर्ट आ गई है। मंगलवार देर रात चारों सैंपल की जांच रिपोर्ट जारी की गई। जिसमें एक केस पॉजिटिव व अन्य तीन नेगेटिव पाए गए हैं। पीलीभीत के डीएम वैभव श्रीवास्तव ने दूसरे मरीज के तौर पर महिला के बेटे में कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि की। सीएमओ डॉ. सीमा अग्रवाल ने बताया कि दोनों संक्रमित को आइसोलेशन वार्ड में डॉक्टरों की निगरानी में रखा है। उनके साथ के 35 लोग क्वारंटाइन भवन में रखे गए हैं।लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डॉक्टर सुधीर सिंह ने बताया कि संक्रमित युवक तो कहीं बाहर भी नहीं गया। उसका सैंपल पॉजिटिव आया है। इसका मतलब उसको वायरस अपने नजदीकी से मिला है। यह गंभीर लक्षण हैं।

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित चार और लोगों का पता चला है। इनमें तीन लोग नोएडा और एक शामली के हैं। मंगलवार को 72 संदिग्ध को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ विकासेंदु अग्रवाल ने बताया कि अभी तक कुल 1625 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए विभिन्न लैब में भेजे जा चुके हैं और इनमें से 1493 संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वही 95 संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट अभी आना बाकी है। प्रदेश में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित जो 38 लोग पाये गए हैं, उनमें नोएडा के 11, आगरा व लखनऊ के आठ-आठ, गाजियाबाद के तीन, पीलीभीत के दो और लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, वाराणसी, कानपुर, जौनपुर व शामली के एक-एक लोग हैं। इसके साथ ही अभी तक कोरोना पॉजिटिव 11 को स्वस्थ घोषित कर अस्पतालों से डिस्चार्ज किया जा चुका है।


कनिका के लागातार टेस्ट 
लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई में भर्ती बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर की तीसरी रिपोर्ट में पॉजिटिव आ गई है। उनकी सेहत में अभी किसी भी प्रकार का सुधार नहीं हो रहा है। पीजीआई के डॉक्टर डायरेक्टर आर. के धीमन ने कहा कि कनिका के लागातार टेस्ट हो रहे हैं और उनका इलाज तब तक जारी रखा जाएगा जब तक उनके लगातार दो टेस्ट नेगेटिव नहीं आ जाते। इससे पहले सोमवार को भी कनिका का दूसरा टेस्ट करवाया गया था जो कि पॉजीटिव आया था। हालांकि दूसरा टेस्ट कनिका के परिवार की ज़िद के कारण करवाया गया था।

कोविड पोर्टल पर प्रतिदिन हर जिले की सूचना होगी अपडेट
केंद्र सरकार के कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों से संबंधित जानकारी के लिए बनाए गए एकीकृत कोविड पोर्टल पर हर जिले की सूचनाएं अपलोड की जायेंगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक विजय विश्वास पंत ने बताया कि सभी 18 मंडलों में महाप्रबंधक से लेकर डाटा एनालिस्ट तक की ड्यूटी लगाई गई है। हर दिन दोपहर को दो बजे कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के बारे में सूचनाएं अपलोड करेंगे। इसमें गोरखपुर, देवीपाटन, आजमगढ़, लखनऊ, अयोध्या व सहारनपुर मंडल में महाप्रबंधक व उप महाप्रबंधक स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है इसके अलावा अन्य मंडलों में परामर्शदाता प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर व डाटा एनालिस्ट तैनात किए गए हैं। या हर दिन सूचनाएं अपडेट करेंगे। जिससे कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों ठीक और बेहतर निगरानी व इलाज किया जा सके।


कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();