Today Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे के 44 स्टेशनों पर बार कोड से जनरल टिकट मिलना शुरू, ऐसे बनाएं टिकट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, पूर्वोत्तर रेलवे ने अपने यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। स्टेशन पर मौजूद यात्री अब यूटीएस मोबाइल एप से जनरल टिकट निकाल सकेंगे। इसके लिए लखनऊ जंक्शन समेत पूर्वोत्तर रेलवे ने 44 स्टेशनों पर बार कोड लगाए हैं। 

स्टेशनों पर बने टिकट घर के पास बनी दीवारों एवं स्टेशन परिसर में बार कोड चिपका दिए गए हैं। बुधवार से स्टेशनों पर इसकी सुविधा मिलना शुरू हो गई है। 

 पूर्वोत्तर रेलवे ने जनरल टिकट में लंबी लाइन देखते हुए बार कोड से जनरल टिकट की सुविधा स्टेशनों पर शुरू कर दी है। यात्री स्टेशन पहुंचकर यूटीएस एप के माध्यम से बार कोड स्कैन कर सीधे स्टेशन पर प्रवेश कर सकेंगे। अभी तक यूटीएस के माध्यम से यात्री स्टेशन परिसर से 20 मीटर से पांच किमी. के बीच टिकट कराते हैं। इसमें पेपरलेस और पेपर टिकट दोनों की सुविधा है। 

 रेल अधिकारियों के मुताबिक बारकोड के जरिये स्टेशन पर पहुंचने वाले यात्रियों को लंबी लाइनों के साथ पेपरलेस टिकट मिलेंगे। इसमें यात्रियों के मोबाइल पर ही टिकट आ जाएगा। यात्री ऑनलाइन आरक्षित टिकट की तरह ही मोबाइल पर टिकट दिखाकर ट्रेनों में सफर कर पाएंगे। इससे पेपरलेस व्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। 

ऐसे बनाएं टिकट 
बारकोड पर स्टेशन की लोकेशन और कोड दर्ज होगा। यात्री यूटीएस एप से स्टेशन पर लगा बारकोड स्कैन करेंगे। इसमें गंतव्य स्टेशन की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद यात्रियों के मोबाइल पर सीधे टिकट आ जाएगा। टिकट राशि का भुगतान यात्रियों के यूटीएस एप के ऑर-वॉलेट (रेलवे-वॉलेट) से हो जाएगी। 

इन स्टेशनों पर सुविधा  
इसमें लखनऊ जंक्शन समेत गोमतीनगर, डालीगंज, लखनऊ सिटी, बादशाहनगर, गोरखपुर, गोरखपुर कैंट, खलीलाबाद, बस्ती, गोण्डा, बुढ़वल, सीतापुर, मैलानी, बहराइच, बलरामपुर, बक्शी का तालाब, नकहा जंगल, सिधौली समेत मंडल के कुल 44 स्टेशन शामिल हैं जहां ये सुविधा मिलेगी।   

'