Today Breaking News

गृह जनपद पहुंचे हरियाणा में फंसे प्रदेश के 2224 लोग, अब जिलों में होंगे क्वॉरंटाइन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ, कोरोना वायरस के भयंकर संक्रमण काल में भी उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के हर निवासी की फिक्रमंद है। राजस्थान के कोटा में फंसे प्रदेश के हजारों छात्र-छात्राओं के बाद अब दूसरे प्रदेशों में फंसे लोगों को सरकार अपने प्रदेश ला रही है। इसी क्रम में शनिवार को बागपत के साथ अन्य सीमावर्ती जिलों के रास्ते हरियाणा से लौटे 2224 लोग 82 बसों में अपने-अपने घर पहुंच गए हैं। वहां पर उनको 14 दिन तक क्वॉरंटाइन किया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ टीम-11 की बैठक के बाद बताया कि अन्य राज्यों में फंसे लोगों को अपने घर लाने के क्रम में शनिवार को हरियाणा में रहने वाले लोगों को प्रदेश की हरियाणा से सटे जिलों मथुरा, बागपत तथा सहारनपुर से उनके जिलों में भेजा गया है। इनको लाने में 82 बसों को लगाया गया था। अब यह सभी 2224 लोग अपने-अपने जिलों में 14 दिन तक क्वारंटाइन में रहेंगे। प्रदेश में प्रवेश से पहले इनकी स्कैनिंग की गई है जबकि इन सभी के गृह जनपद में एक बार फिर स्कैनिंग की जा रही है। क्वॉरंटाइन सेंटर यह लोग एक हजार रुपये व राशन किट के साथ भेजे जाएंगे। इसी तरह से अन्य राज्यों से भी लोगों को लाया जा रहा है।

अवस्थी ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 के साथ की अहम बैठक की। इस दौरान सम्पूर्ण लॉक डाउन की समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 18 जिलों के साथ संतकबीरनगर में भी वरिष्ठ अधिकारी भेजे गए हैं। यहां अचानक मामले बढ़े हैं। प्रदेश में हॉट स्पॉट की योजना काफी कारगर साबित हो रही है। यहां 90 प्रतिशत कोरोना के केस हॉट स्पॉट क्षेत्र से ही आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने मेडिकल इंफेक्शन रोकने के लिए भी प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। अब मेडिकल इंफेक्शन रोकने के लिए जल्द ही टीम का गठन होगा। इसके साथ ही आयुष डॉक्टरों की टीम को भी प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। अब तक 30163 एफआईआर दर्ज कर 31 हजार वाहन सीज किए गए हैं। अब तक 390 स्थानों को हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया। इसके साथ 44 विदेशियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ ही साथ 269 के पासपोर्ट जब्त किए गए हैं। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सीएम ने प्रदेश में 30 जून तक हर प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई है। इसके साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया पर भी नजर रखने का निर्देश दिया है। सप्लाई चेन से जुड़े लोगों की भी जांच के निर्देश दिए हैं।  

'