Today Breaking News

गाजीपुर: बैंकों पर भीड़ इकट्ठा होने से रोकें, बैंक मित्र व डाकघर से सेवा लें ग्रामवासी- डीएम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य ने समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त सहायक विकास अधिकारी (पं0), गाजीपुर को पत्र प्रेषित कर बताया है कि जनपद के अन्तर्गत केन्द्र/प्रदेश सरकार की लाभार्थीपरक कल्याणकारी योजनाएं जिसमें लाभार्थी को धनराशि सीधे उनके बैंक के खाते में हस्तान्तरित की जाती है और लाभार्थी द्वारा बैंक जा कर धनराशि का आहरण किया जाता है। वर्तमान में नोवल कोरोना वायरस आपदा के दृष्टिगत केन्द्र/राज्य सरकार के द्वारा कई प्रकार की धनराशियॉ लाभार्थियों के खाते में प्रेषित की गयी है, जिसे आहरित करने के लिए लाभार्थियों की भीड़ बैंकेो पर इकट्ठा होने की सम्भावना बनी रहती है। 

उन्होने निर्देशित किया है कि लॉक डाउन के दृष्टिगत बैंक में लगने वाली अनावश्यक भीड़ से बचने, लाभार्थी को सोशल डिस्टेसिंग के तहत बैंक सुविधा उनके ग्राम में दिये जाने हेतु पोस्ट आफिस विभाग/बैंकिंग सेवा के कार्मिकों (डाकियों/बैंक मित्रों) को प्रदत्त माइक्रो एटीएम सुविधा का लाभ उठाया जाए। पोस्ट आफिस विभाग/बैंकिंग सेवा के कार्मिकों के पास माइक्रो एटीएम की सुविधा उपलब्ध है, जिसके फलस्वरूप स्थानीय स्तर पर उक्त कार्मिक लाभार्थी के गॉव/घर (डोर-स्टेप) जाकर माइक्रो एटीएम के माध्यम से किसी भी बैंक की धनराशि का आहरण कर लाभार्थी को उपलब्ध करा सकते है। उन्होने दृष्टिगम पुनः दिनांक 22.04.2020 से द्वितीय चरण का राजस्व ग्रामवार रोस्टर कर आपको इस निर्देश के साथ प्रेषित किया जा रहा है कि रोस्टर में अंकित डाककर्मी/बैंक मित्र से उसके मोबाईल नम्बर पर सम्पर्क स्थापित कर निर्धारित तिथि को सम्बन्धित ग्राम में लाभार्थियों को धनराशि आहरण कराना सुनिश्चित करें। 

इस हेतु निम्न निर्देशों की कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। उन्होने प्रधान/ग्राम पंचायत सचिव को निर्देशित किया है कि इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए जिससे लोगो को समय-समय से पैसा मिल सके। धनराशि प्राप्त करने हेतु लाभार्थी को अपने-अपेर आधार कार्ड  से धनराशि प्राप्त कर सकते है परन्तु आपका आधार कार्ड लिंक होना अति आवश्यक है तथा अपने बैंक खाते के लिंक आधार कार्ड अवश्यक लाये एवं साथ ही बैंक खाते से लिंक मोबाईल (ओटीपी के लिए) एवं बैंक पासबुक भी अवश्यक साथ लाये। कार्यक्रम के दिन प्रधान एवं ग्राम पंचायत सचिव निर्धारित स्थल पर अवश्य उपस्थित रहे। 

निर्धारित सार्वजनिक स्थल पर डाक कर्मी अथवा बैक मित्र के बैठने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, सम्पूर्ण कार्यवाही में सोशल डिस्टेसिंग को लागू अवश्य करे, माक्े पर हैण्ड सैनीटाईजर तथा साबुन इत्यादि की भी पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, उस राजस्व ग्राम में स्थित प्रा0 वि0/उ0प्रा0वि0/पंचायत भवन/अन्य सार्वजनिक स्थल पर जिसको ग्राम प्रधान एवं सचिव द्वार चिन्हित करते हएु समस्त ग्रामवासियों को सूचित किया जायेगा, तथा उस स्थल पर कर्मचारियों के बैठने हेतु समस्त आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।
'