Today Breaking News

गाजीपुर : स्वास्थ्य परीक्षण के बाद महराजगंज के मधवलिया जंगल में छोड़ा गया तेंदुआ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जिले में कई दिनों से दहशत फैलाने के बाद बुधवार शाम को पकड़े गए तेंदुआ को बृहस्पतिवार को महराजगंज जिले के मधवलिया जंगल में छोड़ दिया गया। छोड़े जाने से पूर्व पशु चिकित्सकों की तीन सदस्यीय टीम ने तेंदुए का स्वास्थ्य परीक्षण किया। वह लगभग चार साल का था और पूरी तरह स्वस्थ था।  

बता दें कि नोनहरा थाना क्षेत्र के कई गांवों के ग्रामीण तेंदुए को लेकर दहशत में थे। वह कभी दिखाई देता तो कभी गायब हो जा रहा था। वन विभाग के लोग भी उसकी तलाश में थे। बुधवार को शक्करपुर गांव में तेंदुए की मौजूदगी की खबर लगते ही वन विभाग और कई थानों की फोर्स के साथ डीएम स्वयं मौके पर पहुंच गए थे। जानकारी मिलने पर ट्रेंक्यूलाइजर गन के साथ महराजगंज के वनकर्मी भी आ गए।

ड्रोन से लोकेशन मिलने पर तेंदुए को जाल बिछा कर पकड़ने की कोशिश हुई पर वह भाग कर अब्बासनगर की एक झाड़ी में छिप गया। बाद में उसे ट्रेंक्यूलाइजर गन से बेहोश कर पकड़ा गया। इस कार्रवाई में कुछ वनकर्मी घायल भी हुए। सामाजिक वानिकी विभाग के प्रभागीय निदेशक जीसी त्रिपाठी ने बताया कि पकड़े गए तेंदुए की चिकित्सकों की टीम ने मेडिकल किया था।

चिकित्सकों की टीम में दो चिकित्सक गोरखपुर के तथा एक गाजीपुर के शामिल थे। उसे पूरी तरह स्वस्थ पाए जाने के बाद एक रेंजर तथा दो वन दरोगा की टीम ने वाहन से ले जाकर बृहस्पतिवार को करीब 11.30 बजे महाराजगंज के वन्य जीव प्रभाग सोहाजी वरवा स्थित मधवलिया रेंज के जंगलों में छोड़ दिया।
'