Today Breaking News

राशन की दुकानों पर मई माह में मिलेगा एक किलो मुफ्त चना

गाजीपुर न्यूज़ टीम, राशन दुकानों से सरकार गेहूं, चावल के साथ मुफ्त में एक किलो चना देने जा रही है। इसके वितरण की प्रक्रिया मई माह में शुरू होगी। जिले को 557 मीट्रिक टन चना आवंटित कर दिया गया है।

एक माह में दो बार मिलता है खाद्यान्न
लॉकडाउन में सरकार ने राशन कार्ड धारकों को तीन माह तक माह में दो बार खाद्यान्न उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। माह के एक से 14 तारीख तक दो रुपये किलो गेहूं व तीन रुपये किलो चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। जबकि माह की 15 से 26 तारीख तक फ्री में एक यूनिट पर पांच किलो चावल दिया जा रहा है। जरूरतमंदों के पास दाल, सब्जी खरीदने के लिए रुपये नहीं हैैं। केंद्र व राज्य सरकार पहली मई से राशन कार्ड धारकों को फ्री में चना देने जा रही है।

सिर्फ चना ही मिलेगा फ्री
जिले में पांच लाख 27 हजार 351 राशन कार्ड धारक है। इसमें तीस हजार 90 अंत्योदय के कार्ड धारक है। सभी कार्ड धारकों को चना देने के लिए 557.441 मीट्रिक टन आवंटित कर दिया है। जिसका उठान 26 अप्रैल से शुरू हो जाएगा और पहली मई से खाद्यान्न के साथ एक किलो चना मिलेगा। दो रुपये प्रति किलो गेहूं, तीन रुपये प्रति किलो चावल की कीमत देनी होगी, जबकि चना फ्री में दिया जाएगा।

अरहर दाल का आवंटन नहीं
सरकार ने राशन कार्ड धारकों को फ्री में अरहर दाल देने की योजना है। प्रदेश को अरहर दाल की आपूर्ति मध्य प्रदेश से किया जाना है, एक माह बाद भी आपूर्ति नहीं हो सकी है। जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि पहली मई से प्रत्येक राशन कार्ड धारकों को एक किलो फ्री में चना मिलेगा। गोदाम से 26 अप्रैल के बाद राशन दुकानदारों को चना की आपूर्ति करना शुरू कर दिया जाएगा।
'