Today Breaking News

अयोध्या: रामलला के गर्भगृह में पुण्यभूमि जागरण अनुष्ठान शुरू

गाजीपुर न्यूज़ टीम,अयोध्या. रामजन्मभूमि को जागृत रखने का अभियान अनुष्ठान के रूप में रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से शुरू किया गया है। विश्व हिंदू परिषद के आनुषांगिक संगठन श्रीवशिष्ठ विद्यापीठ की ओर से कारसेवकपुरम में संचालित व महर्षि संदीपनी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, उज्जैन से सम्बद्ध श्रीराम वेद विद्यालय के प्राचार्य इन्द्रदेव मिश्र सहित आचार्य नारद भट्टराई व आचार्य दुर्गा प्रसाद वैदिक के निर्देशन में चल रहे इस अनिश्चितकालीन अनुष्ठान में प्रतिदिन चतुर्वेद का पारायण और शुक्ल यजुर्वेद के औषधीय मंत्रों के अतिरिक्त श्रीसूक्त व पुरुष सूक्त एवं रामरक्षा स्त्रोत के मंत्रों से आहुतियां भी डाली जा रही हैं।

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के लिए रामलला को गर्भगृह से सटे परिसर में नए भवन का निर्माण कराकर नवसंवत्सर 2077 के प्रथम दिन 25 मार्च को भोर में प्रतिष्ठित कर दिया गया है।  इस स्थान से निर्माण शुरू करने की तैयारी रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने की थी। इसके लिए 30 अप्रैल को भूमि पूजन किया जाना प्रस्तावित था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत का भी शामिल होना तय था।

कोविड-19 के कारण अचानक बदली परिस्थिति में पूरे देश में 25 मार्च से ही 21 दिवसीय लॉकडाउन घोषित हो गया। वहीं लॉकडाउन को अब तीन मई तक बढ़ाया जा चुका है। ऐसे में ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने देश भर के विशिष्ट संतों से परामर्श कर मंदिर निर्माण कार्य आरम्भ करने के लिए उनकी राय जानने की कोशिश की लेकिन सभी ने वैश्विक परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए निर्माण रोकने पर सहमति जताई। इसके चलते फिलहाल स्थितियों के सामान्य होने तक भूमि पूजन स्थगित कर दिया है और नए सिरे से अनुष्ठान शुरू कराया गया है।

'