Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में कोरोना के 1730 एक्टिव पेशेंट, अबतक 1973 हुए डिस्चार्ज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। बीते कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है। अब संक्रमित पाए जाने वाले लोगों की संख्या से ठीक हो रहे मरीजों की संख्या बढ़ी है। उत्तर प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को बताया कि वर्तमान में राज्य में कोविड-19 के 1730 एक्टिव पेशेंट हैं जबकि 1973 लोग इलाज के बाद पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अब प्रदेश के कुल 75 के 75 जिले इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिक लौट रहे हैं। ऐसे में हमें ज्यादा सक्रिय और सावधान रहने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक 1 लाख 53 हजार सैंपल की कोरोना टेस्टिंग की जा चुकी है। हम लगातार जांच में तेजी ला रहे हैं। बुधवार को सूबे में कुल 5833 सैंपल की जांच की गई। यह राज्य में अबतक का रिकॉर्ड है। उन्होंने बताया कि 370 पूल भी टेस्ट के लिए लगाए गए, जिनमें से 27 पॉजिटिव रहे तो 343 नेगेटिव पाए गए।उन्होंने बताया कि हम लगातार सर्वेक्षण कर रहे हैं। अभी तक 73 हजार 131 टीमों के द्वारा 60 लाख 66 हजार 476 घरों का सर्वेक्षण किया जा चुका है। इसमें अबतक कुल 3 करोड़ एक लाख 14 हजार 730 लोगों का सर्वे का काम हो चुका है। इसके आधार पर आगे की कार्रवाई भी की गई है।

अमित मोहन प्रसाद ने एक बार फिर से सामुदायिक निगरानी व्यवस्था पर जोर देने की बात कही। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक राज्य वापस आ रहे हैं। कई जिलों में उनमें संक्रमण की बात भी देखने को मिल रही है। ऐसे में हमें इसे प्रभावी ढंग से लागू करना होगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को होम क्वारंटाइन में भेजा गया है, वो इसका पालन करें। उन्होंने ग्राम समितियों से अपील की कि वे इसका कड़ाई से पालन करवाएं।

'