Today Breaking News

318 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 3 लाख 84 हजार प्रवासी यूपी लौटे, कल से दिल्ली से भी चलेगी रेल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। कोविड-19 लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्से में फंसे राज्य के प्रवासी श्रमिकों में से 3 लाख 84 हजार कामगार गुरुवार दोपहर तक भारतीय रेल की 318 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से उत्तर प्रदेश लौट चुके हैं। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि सबसे ज्यादा 49 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें गोरखपुर आई हैं जिसमें करीब 52 हजार श्रमिक लौटे हैं। 34 ट्रेनों से करीब 40 हजार प्रवासी कामगार लखनऊ आए हैं। राज्य में अभी तक गुजरात से सबसे अधिक ट्रेनें 174, महाराष्ट्र से 51 और पंजाब से 59 ट्रेनें आई हैं।

अवस्थी ने बताया कि दिल्ली सरकार के अधिकारियों से भी बात हो गई है और शुक्रवार से वहां से भी विशेष ट्रेने चलेंगी। नोएडा और गाजियाबाद से भी विशेष ट्रेने चलेंगी। अवस्थी ने कहा कि प्रदेश में यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क या चेहरा ढंके घर से बाहर निकलता है तो उसके खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया जाएगा, बल्कि उसी वक्त नकद जुर्माना वसूला जाएगा। उन्होंने बताया कि भारतीय रेल, और जिन प्रदेशों से प्रवासी कामगार लौट रहे हैं, सभी से कहा गया है कि वे उत्तर प्रदेश के निवासियों से किराया ना लें, सभी का किराया प्रदेश सरकार देगी।

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यह सुनिश्चित करने को कहा है कि कोई भी प्रवासी पैदल, साइकिल या बाइक से यात्रा न करे। ऐसे लोग जहां भी मिलें उन्हें वहीं रोककर उनका नाम पता आदि सम्पूर्ण विवरण दर्ज करते हुए मेडिकल चेकअप के बाद उनके जनपद में भेजने की व्यवस्था की जाए। यह सुनिश्चित कराया जाए कि ऐसे लोगों का पृथक-व़ास केन्द्र में स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य हो। मुख्यमंत्री ने सभी स्तरों पर प्रवासी कामगारों/श्रमिकों के साथ सम्मानजनक व्यवहार का निर्देश दिया है।

'