Today Breaking News

खेत में एक साथ निकले थे 90 सांप, उन्‍हें मारने वाले किसान पर दर्ज होगा मुकदमा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर, खोराबार थानाक्षेत्र के अराजी बसडीला में खेत से मिले सांपों का मंगलवार को पोस्टमार्टम हो गया। हालांकि रिपोर्ट एक दिन बाद आएगी। वन विभाग सांपों की संख्या 90 बता रहा है जबकि मंगलवार को ग्रामीणों का कहना था कि सांप दो सौ से अधिक की संख्या में है। वन विभाग पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद खेत मालिक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराएगा।

यह है मामला
अराजी बसडीला गांव में सोमवार को मोतीलाल के खेत से बड़ी संख्या में सांप मिले। ग्रामीणों के अनुसार सांप एक ही बिल से निकले थे। वन विभाग ने मंगलवार को पशु चिकित्साधिकारी कुसुम्ही जंगल, डॉ. एसके चौधरी से सांपों का पोस्टमार्टम कराया। बाद में उन्हें रामगढ़ वन चौकी क्षेत्र में गड्ढा खोदकर दफन कर दिया गया। वन विभाग के अनुसार सभी सांप चेकर्ड कील बैक (पानी वाले सांप) प्रजाति के हैं। इनकी फैमिली कोलू ब्रिड बताई जा रही है। इस प्रजाति का सांप एक बार में 80 से 90 की संख्या में अंडे दे सकता है। सांप जहां से मिले हैं, वहां बिल का फैलाव जाल की तरह है। ऐसे में संभव है कि कई और बिल से भी सांप वहां आ गए हों।

सांपों की लंबाई सात इंच बता रहा विभाग
खेत से मिले सांपों की लंबाई करीब करीब एक-एक हाथ की है, पर वन विभाग इनकी लंबाई औसत रूप से सात इंच बता रहा है।

खेत से मिले सभी सांप एक ही प्रजाति के हैं। इसमें कोई भी सांप जहरीला नहीं है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद खेत मालिक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। - अविनाश कुमार, डीएफओ।

सांप काटने पर चार का मिल सकता है मुआवजा
सांप काटने से मौत होने पर चार लाख रुपये तक का मुआवजा मिल सकता है। दावा करने पर आपदा राहत के यह मुआवजा मिलता है। अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी न होने से उन्‍हें मुआवजा नहीं मिल पाता है। गोरखपुर जिले में 2019 में कुल 16 लोगों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा मिलता है।
'