Today Breaking News

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए 10 मई से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन, मास्क लगाना अनिवार्य

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं इससे संबद्ध डिग्री कॉलेजों में स्नातक, परास्नातक सहित अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 मई से शुरू होगा। सोमवार को कुलपति प्रो. आरआर तिवारी की अध्यक्षता में हुई प्रवेश प्रकोष्ठ की बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

आवेदन की अंतिम तिथि अभी तय नहीं की गई है। प्रवेश परीक्षाएं अगस्त में होंगी। प्रवेश परीक्षा तिथियां तय कर बहुत जल्द इसे घोषित कर दिया जाएगा। कोरोना वायरस के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग लागू करते हुए प्रवेश परीक्षा के दौरान दो परीक्षार्थियों के बीच दूरी रखी जाएगी। इस कारण इस बार प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्रों की संख्या में इजाफा किया जाएगा। प्रवेश प्रकोष्ठ के विशेषज्ञ केंद्रों में जाकर वहां के परीक्षा इंतजाम का जायजा लेने के बाद ही परीक्षा केंद्र पर फैसला लेंगे। 

बता दें कि प्रवेश प्रकोष्ठ ने शैक्षिक सत्र 2020-21 में स्नातक, परास्नातक सहित अन्य पाठ्यक्रमों में  प्रवेश के लिए 25 मार्च से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की थी लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे और लॉकडाउन के दौरान आवेदन को लेकर होने वाली असुविधा को देखते हुए छात्र नेताओं ने इसका विरोध कर दिया था। दो दिन बाद ही इविवि प्रशासन को अपना फैसला वापस लेना पड़ा था। हालांकि इन दो दिनों में 2900 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जबकि इनमें से 300 ने फीस जमाकर आवेदन पत्र को अंतिम तौर पर सबमिट भी कर दिया था। अब जबकि लॉकडाउन में थोड़ी शिथिलता मिलनी शुरू हुई है और 17 मई को लॉकडाउन थ्री की अवधि पूरा होने के बाद थोड़ी और शिथिलता मिलने की उम्मीद है तो प्रवेश प्रकोष्ठ ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की है। 

परीक्षा में मास्क होगा अनिवार्य 
इविवि की  प्रवेश परीक्षा के साथ ही वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षा में मास्क को अनिवार्य किया जाएगा। परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर ही परीक्षा देने के लिए आना होगा। कुलपति की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया क्योंकि मास्क को केंद्र और प्रदेश सरकार ने भी अनिवार्य किया है।
'