Today Breaking News

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को फ्री सिलेंडर के लिए एडवांस मिलेंगे 581 रुपए

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लखनऊ की 1.34 लाख महिला लाभार्थियों के खातों में फ्री-सिलेंडर का पैसा आएगा। इस महीने लाभार्थियों के खातों में फ्री सिलेंडर के लिए 581 रुपए एडवांस मिलेंगे। गुरुवार से लाभार्थियों के खातों में पैसा आना शुरू हो गया है।

अंतर जून के सिलेंडर में समायोजित होगा
अप्रैल में सिलेंडर न लेने वालों के खातों में 779 रुपए पड़े हैं। इस महीने सिलेंडर 581 रुपये का हो गया है। यानी इस महीने सिलेंडर लेते हैं तो उनके खातों में करीब 200 रुपए बच जाएंगे। तेल कम्पनियां इस अंतर को जून के सिलेंडर में समायोजित करेंगी। अप्रैल में कुल 134730 ने ही सिलेंडर लिया।

अप्रैल में सिलेंडर लेने वालों को ही फायदा 
अप्रैल महीने में सिलेंडर लेने वाले उज्ज्वला लाभार्थियों को ही मई में फ्री-सिलेंडर का पैसा मिलेगा। अप्रैल में सिलेंडर न लेने वाले लाभार्थी, इस महीने सिलेंडर बुक करा सकते हैं। लेकिन ऐसे लाभार्थियो के खातों में एडवांस पैसा नहीं आएगा। ऐसे लोग अप्रैल में मिले पैसे से इस महीने का सिलेंडर ले सकते हैं।

अप्रैल में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 93% लोगों के घर पहुंचा सिलेंडर
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लॉकडॉउन के दौरान तीन माह तक मुफ्त सिलेंडर (14.2 किलो) दिए जाने की योजना के तहत अप्रैल माह में प्रदेश के 83 लाख उपभोक्ताओं ने अभी तक सिलेंडर बुक कराया है। उत्तर प्रदेश में उज्ज्वला के 1.45 करोड़ उपभोक्ता हैं। आईओसीएल के अधिकारी बताते हैं कि बुक कराने वालों में से 78 लाख उपभोक्ता सिलेंडर ले चुके हैं यानी बुक कराने वाले 93 प्रतिशत लोगों के घर सिलेंडर पहुंच चुका है। सरकार ने उज्ज्वला लाभार्थियों के खातों में 1048 करोड़ रुपए भेजे हैं। इस माह सिलेंडर नहीं लेने वाले लाभार्थियों को मई माह में सिलेंडर का पैसा नहीं मिलेगा।
'