Today Breaking News

लखनऊ में सात लोगों को कोरोना, मकान मालिक-किराएदार में मिला वायरस

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस का प्रकोप नहीं थम रहा है। बुधवार को सात मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई है। इसमें छह मरीज एक ही घर के हैं। ऐसे में सैकड़ों लोगों में संक्रमण का भय पसरा है। 

शहर के मछली मोहाल में एक 13 वर्षीय बच्ची में मंगलवार को कोरोना की पुष्टि हुई। इसके बाद घर के परिवारजनों व किराएदारों का स्वैब कलेक्शन किया गया। बुधवार को केजीएमयू से रिपोर्ट आई। इसमें बच्ची के भाई व किराएदार समेत छह लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। बच्ची के घर में पहले भी एक व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण पाया जा चुका है। ऐसे में घर के आठ लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। वहीं, कानपुर निवासी 20 वर्षीय विक्षिप्त युवती में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। इस तरह लखनऊ में 253 मरीजों की संख्या पहुंच गई है। 

कैसरबाग मंडी में फैला कोरोना, पांच लोगों में मिला वायरस
लखनऊ में कैसरबाग कोरोना वायरस का अड्डा बन गया है। यहां की मंडी में वायरस का प्रकोप छा गया है। सब्जीवाले से फैला वायरस व्यवसाइयों के घरों तक पहुंच चुका है। मंगलवार को पांच लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। कई और लोगों में संक्रमण की आशंका है। कोरोना वायरस सदर में कोहराम मचाने के बाद कैसर बाग में विस्तार कर रहा है। यहां की मंडी में पांच लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। इसमें चार लोग संक्रमित क‍ि‍राना व्यवसाई के परिवार व रिश्तेदार हैं। 

आठ वर्ष के बच्चे में भी कोरोना
राजधानी के पांचों मरीज कैसरबाग के हैं। इसमें संक्रमित किराना व्यवसाई की 30 वर्षीय मामी, उनका आठ वर्षीय बेटा, 21 वर्षीय भाई व 48 वर्षीय पिता हैं। वहीं एक इलाके की 13 वर्षीय बच्ची में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

लालबाग सब्जी वाले से पहुंचा संक्रमण
कैसरबाग में सब्जीवाले से संक्रमण फैला। यही सब्जी वाला किराना व्यवसाई के यहां सामान लेने गया था। वहीं थोक विक्रेताओं से सामान भी खरीदा। यहां दो सब्जी के आढ़ती भी संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। वहीं लालबाग सब्जी वाले में संक्रमण कहां से आया, कुछ भी पता नहीं चल सका। इलाके के सैकड़ों व्यवसाई व उनके घरों में दहशत कायम है।

गोंडा में सात कोरोना वायरस संक्रमित
गोंडा में अब तक 700 लोगों की सैंपलिंग कराई गई है, जिसमें से 651 की रिपोर्ट आ चुकी है। 49 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। प्राप्त रिपोर्ट में आठ केस कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिसमें एक मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुका है। ऐसे में जिले में वर्तमान में कुल सात कोरोना वायरस संक्रमित हैं। इसकी पुष्टि सीएमओ डॉ मधु गैरोला ने की। पीड़ितों का इलाज कोविड-19 लेवेल वन हॉस्पिटल में पंडरीकृपाल में चल रहा है। सीएमओ ने यह भी बताया कि वर्तमान में जिले में 49 शेल्टर होम चल रहें हैं जिनमे 3918 लोग आवासित हैं। जिले में अबतक 8355 लोगों को क्वारेण्टाइन किया गया है। इसी प्रकार 77 लोगों को मेडिकल क्वारेण्टाइन किया गया था जिसमें से 55 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। 22 शेष लोगों की रिपोर्ट आने और क्वारेण्टाइन पीरियड पूरा होने पर छोड़ा जाएगा।

सुलतानपुर में मुंबई से लौटा युवक निकला कोरोना पॉजिटिव
जिले में कोरोना पॉजीटिव का चौथा केस सामने आ गया है। मुंबई से लौटा एक युवक की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। संक्रमित युवक को कुड़वार के एल वन हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया है।  लम्भुआ तहसील क्षेत्र के राजा उमरी गांव निवासी बलवीर चौरासिया गत 28 अप्रैल को मुंबई से लौटा था। जानकारी होने पर युवक को एक मई को क्वारंटाइन किया गया था। दो मई को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसका सैम्पल लेकर लखनऊ एसजीपीजीआई  भेजा गया था। बुधवार की देर रात एसजीपीजीआई से आई रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाया गया है। जिलाधिकारी सी इंदुमति ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति को कुड़वार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थित एल वन हॉस्पिटल में रखा गया है। बताते चले कि जिले में अब कोरोना पॉजिटिव की संख्या चार हो गई है। इसके पहले जयसिंहपुर तहसील के ढेमा गांव व शहर के खैराबाद स्थित मदरसे में रुके एक सूडानी नागरिक समेत मदरसे के मौलवी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ चुकी है। हालांकि की सूडानी नागरिक की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। फिलहाल सभी का इलाज चल रहा है।

बलरामपुर: कोरोना का एक और मरीज मिला
जिले में कोरोना का एक और मरीज मिला है। संबंधित युवक मुंबई से एक मई को आया है। जिसे तुलसीपुर के फैजान स्कूल में क्वारंटाइन किया गया था। ज़िले में कोरोना के अब दो मरीज हो गए हैं। एक मरीज का पहले से गोंडा के एल-1 अस्पताल में इलाज चल रहा है। अपर सीएमओ डॉ. एके सिंघल ने बताया कि बुधवार देर शाम जांच रिपोर्ट मिली है। जिसमें 30 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मंगलवार को सैंपल जांच के लिए राम मनोहर लोहिया अस्पताल भेजा गया था। मरीज को एल-1 अस्पताल भेजने की तैयारी की जा रही है। चिकित्सकों की टीम को क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया है। जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या दो पहुंच गई है।

गोंडा: कोरोना के दो और मरीज मिला
जिले में कोरोना के दो और मरीज मिले है। संबंधित को जिला अस्पताल से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पड़रीकृपाल में भर्ती किया जा रहा है। दिल्ली की आजादपुर मंडी से  युवक आया था, वह जिले के कौड़िया थाना क्षेत्र के एक गांव का रहने वाला था। दिल्ली से आने के बाद उसे जिला अस्पताल में जांच के लिए लाया गया था, बुधवार की शाम को आई रिपोर्ट में संबंधित एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। एक और युवक संक्रमित मिला है, जिसे जिला अस्पताल से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पड़रीकृपाल में भर्ती किया जा रहा है। सीएमओ डॉ मधु गैरोला ने बताया कि केस हिस्ट्री के बारे में जानकारी की जा रही है। जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या दस हो गई है, जिसमें से एक स्वस्थ हो चुका है। 
'