Today Breaking News

लखनऊ एयरपोर्ट पर कैमरे से होगी जांच, 25 मई से उड़ान भरेंगे विमान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट फिर से नियमित घरेलू उड़ानों के लिए तैयार हो गया है। गुरुवार दोपहर में मुख्यालय से दिशा-निर्देश मिलने के बाद एयरपोर्ट अथारिटी और सुरक्षा एजेंसियों की बैठक हुई।

एयरपोर्ट पर यात्रियों को दो घंटे पहले पहुंचना होगा। घरेलू टर्मिनल के गेट पर एक कैमरा लगाया जा रहा है। पहले जहां सीआईएसएफ के सुरक्षा कर्मी यात्रियों के टिकट, वेब चेकइन बोर्डिंग पास की जांच नजदीक से करते थे अब ऐसा नहीं होगा। यात्रियों को आईडी, टिकट और वेब चेकइन बोर्डिंग पास कैमरे की तरफ दिखाना होगा। भीतर स्क्रीन पर सीआईएसएफ सुरक्षा कर्मी जब सब कुछ सही होने की तसल्ली कर लेंगे तो भीतर प्रवेश करना होगा। इसके बाद भीतर भी एक थर्मल स्कैनर लगा होगा जहां यात्री को रुकने के लिए स्पीकर पर बोला जाएगा। यदि यात्री के शरीर का तापमान सही है तो वह काउंटर की तरफ बढ़ सकता है। ज्यादा है तो पास में खड़ी मेडिकल टीम उसको जांच के लिए ले जाएगी। ऐसे में यात्रा की अनुमति नहीं होगी।

यात्रा पर निर्णय आरोग्य सेतु एप से
एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल के बाहर सड़क तक पीले रंग के गोले बनाए गए हैं। एक एक कर यात्री गोले में कदम रखते हुए आगे बढ़ेंगे। पूरे परिसर को विसंक्रमित किया गया है। जब उड़ानें शुरू होंगी तो यात्रियों का ब्योरा आरोग्य सेतु ऐप से मिलाया जाएगा। यदि एप में उनकी स्थिति लाल निशान में है तो यात्रा नहीं कर सकेंगे। 25 मई से अमौसी एयरपोर्ट घरेलू विमानों का संचालन शुरू किया जा रहा है।

काउंटर पर जाकर भरना होगा घोषणा पत्र
अभी जो व्यवस्था है उसके तहत थर्मल स्क्रीनिंग के बाद संबंधित एयरलाइंस के काउंटर पर जाना होगा। यहां पारदर्शी शील्ड लगा दी गई है। यात्री को पहले घोषणा पत्र भरना होगा। इसके बाद उसे बोर्डिंग पास दिया जाएगा।

एयरपोर्ट के बाहर मिलेंगी टैक्सी
दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद वगैरह से आने वाली फ्लाइट के यात्री जब अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे तो उन्हें डॉमेस्टिक टर्मिनल से बाहर निकलने पर प्रशासन द्वारा अनुमति दी गई टैक्सी की सुविधा मिलेगी। जिसका भुगतान तय रेट के मुताबिक किया जाएगा।
'