Today Breaking News

रोडवेज के बाबू को पान थूकना पड़ा महँगा SDM ने सड़क धुलवाई, जुर्माना भी वसूला

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर, लॉकडाउन-4 के पहले दिन सड़क पर पान थूकना रोडवेज के बाबू को भारी पड़ गया। एसडीएम व सीओ ने लिपिक से सड़क धुलवाकर न केवल सफाई कराई बल्कि 500 रुपये जुर्माना भी वसूला। मामला महराजगंज के नौतनवा का है।

यह है मामला
नौतनवा के एसडीएम जसधीर सिंह व सीओ राजू कुमार साव सोमवार को गांधी चौक पर मास्क न लगाने वालों की जांच कर रहे थे। इसी बीच सोनौली डिपो में तैनात लिपिक अनिल कुमार मास्क लगाए बगैर बाइक से आते दिखे। अधिकारियों ने रुकने का इशारा किया तो लिपिक ने बाइक रोकते ही सड़क पर पान थूक दिया। लिपिक के इस कृत्य से नाराज अधिकारियों ने पहले तो उनसे सड़क धुलवाई इसके बाद जुर्माना वसूला। लिपिक अनिल कुमार ने घटना के बारे में कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। एसडीएम ने जसधीर सिंह ने कहा कि सड़क पर गंदगी फैलाना जुर्म है। लिपिक ने मास्क भी नहीं लगाया था, इसलिए कार्रवाई की गई।

मंडी में ड्रोन से होगी निगरानी, फिजिकल डिस्टेंसिंग पर जोर
गोरखपुर में अब मंडी में फिजिकल डिस्टेंसिंग बरकरार रखने के लिए जिला प्रशासन ड्रोन कैमरे की मदद लेगा। यह प्रदेेश की पहली मंडी होगी, जहां पर भीड़ वाली दुकानों की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे की मदद ली जाएगी। इसे अभी प्रायोगिक तौर पर एक सप्ताह के लिए शुरू किया जा रहा है। परिणाम सकारात्मक होने पर ड्रोन कैमरे के जरिये नियमित रूप से निगरानी की अनुमति दी जाएगी।

शिफ्टवार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई
लॉकडाउन के दौरान मंडी में भीड़ को रोकने समेत अन्य गतिविधियों की जानकारी के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम में रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक शिफ्टवार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अलग-अलग जगहों पर 13 कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा दुकानदारों तक तुरंत संदेश पहुंचाने के लिए 32 लाउडस्पीकर की भी व्यवस्था की गई है। विभिन्न स्थलों पर 25 स्पीकर भी लगाए गए हैं जो कंट्रोल रूप से संचालित होते हैं। कंट्रोल रूम में ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी कैमरे के माध्यम से जिस दुकान पर भीड़ देखते हैं उसे रजिस्टर में नोट कर लेते हैं और लाउडस्पीकर के माध्यम से दुकानदार को चेतावनी दे देते हैं। इससे मंडी में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने में आसानी हो गई है।

ड्रोन कैमरे से एक सप्ताह तक मंडी के विभिन्न दुकानों की निगरानी की जाएगी। अभी इसे तीन घंटे के लिए उड़ाया जाएगा। यह रात 10 बजे से सुबह छह बजे के बीच में अलग-अलग समय पर उड़ाया जाएगा। जिन दुकानों पर ज्यादा भीड़ मिलेगी उन्हें नोटिस दी जाएगी। - अभिनव रंजन श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट

हॉटस्पॉट में नगर निगम ने झोंकी ताकत
गोरखपुर के शहरी क्षेत्र और रजही में बने हॉटस्पॉट में छिड़काव के लिए नगर निगम ने ताकत झोंक दी है। फायर ब्रिगेड के टैंकरों के साथ ही नगर निगम के टैंकरों से सोडियम हाइपो क्लोराइट का छिड़काव कराया जा रहा है। गोरखनाथ के रसूलपुर, झरना टोला, रजही वार्ड को फिर सैनिटाइज किया गया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुकेश रस्तोगी ने बताया कि शहर के सभी हॉटस्पॉट में लगातार छिड़काव कराया जा रहा है। साथ ही नागरिकों को कोरोना से बचने और लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।
'