Today Breaking News

अभी तीन बढ़ेगी गर्मी और उमस, माह के अंत तक बारिश के आसार- मौसम विभाग

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कानपुर, मई माह में नौतपा लोगों को तपा रहा हैं और पारा भी 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है। तापमान में इस उतार चढ़ाव की वजह से कम वायुदाब का क्षेत्र बन रहा है। इसी के चलते क्षेत्रीय चक्रवात बनने के आसार हैं। ऐसे में 30 मई से एक जून के बीच बारिश हो सकती है, जबकि हवा तेज चलेगी।

मई के आखिरी हफ्ते में गर्मी और उमस सितम ढहा रही है। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जबकि न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा छू रहा है। लोग बुरी तरह बेहाल हो रहे हैं, घरों कूलर-पंखे की हवा भी गर्म लग रही है। पेड़ों की छांव में गर्म हवा के थपेड़े लग रहे हैं। भीषण गर्मी में जन जीवन समेत पशु पक्षी भी बेहाल हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि ये नौतपा चल रहे हैं, जिस वजह से गर्मी अपने चरम पर है।

मौसम विभाग की मानें तो अधिक्तम और न्यूनतम तापमान दोनों के बीच काफी अंतर होने से कम वायुदाब का क्षेत्र बनने लगा है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के मौसम विभाग ने 30 मई से एक जून के बीच बारिश की आशंका जताई है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. नौशाद खान ने बताया कि बारिश ज्यादा नहीं होगी, लेकिन हवा तेज चलेगी। बारिश के बाद उमस बढ़ जाएगी। सोमवार को अधिकतम तापमान 45.0 और न्यूनतम 25.6 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम आद्र्रता 40 और न्यूनतम आद्ररता नौ फीसद रिकार्ड की गई। हवा की दिशा उत्तर पश्चिम रही।

बदली छाए रहने से बढ़ेगी गर्मी
तीन दिन तक हल्के मध्यम बादल छाए रहेंगे, जिनकी वजह से उमस और गर्मी बढ़ जाएगी। दो मिलीमीटर से कमबारिश होने पर तापमान और बढ़ सकता है।
'