Today Breaking News

देसी माटी में विदेशी केला व पपीता, Google से दोस्‍ती कर युवा किसान ने बदल दी खेती की परिभाषा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, आगरा, खेती को नुकसान का सौदा बताने वाले किसानों के लिए फीरोजाबाद अरांव क्षेत्र के गांव सींगेमई का युवा किसान प्रेरक बन गया है। इंग्लिश लिटरेचर से स्नातक की परीक्षा पास करने वाले किसान के बेटे के नौकरी की तलाश छोड़ खेती में भविष्य की तलाश शुरू की। देसी जमीन पर जब इजराइल का केला और ताईवान का पपीता करने की ठानी तो पहले किसी को भरोसा नहीं हुई। अब वही युवा किसान फायदे की फसलों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन गया है।

कोरोना के लॉकडाउन में एक तरफ अन्नदाता के चेहरों पर परेशानी नजर आ रही है, वहीं दीपांशु ठाकुर खेत पर उग रहे केले और पपीता को बाजार में भेजने की तैयारी कर रहे हैं। खेती को अपना कैरियर और गूगल को दोस्त बनाकर खेती की नई इबारत लिखने वाले दीपांशु बताते हैं कि सात एकड़ पैत्रक जमीन पर पारंपरिक खेती छाेड़ उन्होंने परिवार के विरोध के बावजूद विदेशी फलों की खेती शुरू की। इसके लिए महाराष्ट्र से टिशू कल्चर का जी-9 केले और ताईवान के रेड लेडी पपीता की पौध मंगाई। इसके साथ ही थाईलैण्ड का एपल बेर, अनार, मौसमी, नींबू की खेती शुरू की। शुरूआत में थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन पहली फसल से ही उन्हें अच्छी कमाई की। इसके बाद परिवार के लोग भी उनके साथ आ गए। दीपांशु ने बताया कि फल के पौधों की दो लाइनों के बीच सात फुट का फासला होता है। ये जगह खाली पड़ी रहती थी। इसमें उन्होंने प्याज की पौध उगाई। इसी तरह फल के दो पौधों के बीच पांच फुट की दूरी रखी जाती है। इसमें उन्होंने तोरई लगा दी। इसकी बेल को बांस से बांध कर ऊपर चढ़ा दिया है। जिससे तोरई प्याज को न ढक ले।

खेत का कोई भाग खाली नही छोड़ते
दीपांशु का मैनेजमेन्ट गजब का है। उन्होने अपने सात एकड़ के फार्म को आवार पशुओं से बचाने के लिए कंटीले तारों से तारबंदी की है। इन तारों के किनारे कौंच के औषधीय पौधे उगाए हैं। इसकी बेल तारों पर चढ जाती है। कौंच की फलियों के बीज हर्बल कंपनी को बेच देते हैं। वहीं मेड़ों पर सहजन के पेड़ लगाए हैं। इनकी पत्तियां, फली और बीज औषधीय कार्यों में उपयोग में लाए जाते हैं।

उद्यान विभाग कर चुका है सम्मानित
दीपांशु ने आधा दर्जन युवाओं को रोजगार मुहैया कराया है। उनके कृषि कार्य को देखने के लिए दूर दूर से किसान आते हैं। वहीं उद्यान विभाग भी उन्हें जिला स्तर पर सम्मानित कर चुका है।
'