Today Breaking News

राम मंदिर निर्माण की गतिविधियां तेज होंगी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया जायजा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, अयोध्या. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को यहां राम जन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला के दर्शन किए और मंदिर निर्माण से जुड़ी गतिविधियों का निरीक्षण किया। राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने मुख्यमंत्री को परिसर का भ्रमण कराते हुए मंदिर निर्माण की तैयारियों से अवगत कराया। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि समतलीकरण का काम तेजी से चल रहा है। पत्थरों की साफ-सफाई का काम भी तेज कर दिया गया है। माना जा रहा है जुलाई के मध्य में दिल्ली में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की बैठक में भूमि पूजन की तिथि तय की जाएगी

मुख्यमंत्री ने परिसर के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में रामकथा कुंज की भूमि पर स्थापित नक्षत्र वाटिका का अनावरण किया। उन्होंने हस्त नक्षत्र के लिहाज से वायव्य कोण में रीठा का पौधा लगाया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास से मणिराम छावनी स्थित उनके आश्रम में जाकर शिष्टाचार भेंट की और उनका आशीर्वाद लिया। महंत श्री दास से मुलाकात करने के बाद  मुख्यमंत्री का काफिला मुख्य मार्ग से हनुमानगढ़ी पहुंचा। हनुमानगढ़ी में आराध्य का दर्शन करने के बाद उन्होंने उज्जैनिया पट्टी के वयोवृद्ध महंत संतराम दास से भी भेंटकर उनकी कुशल क्षेम जानी।

27 नक्षत्रों की दृष्टि से 27 प्रजातियों के पौधे
डीएफओ मनोज खरे ने बताया कि परिसर में 28.2 मीटर व्यास के वृत्त में 27 नक्षत्रों की दृष्टि से 27 प्रजातियों के अलग-अलग पौधे दो-दो मीटर की दूरी पर रोपे गए।

गोण्डा में दूसरे दिन भी समीक्षा
मुख्यमंत्री रविवार को लगातार दूसरे दिन गोण्डा पहुंचे। उन्होंने अफसरों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर कोरोना महामारी से बचाव की तैयारियों व विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। सीएम ने अफसरों को जनप्रतिनिधियों से समन्वय बनाकर विकास कार्यों को गति देने का निर्देश दिया। रविवार को सीएम योगी ने पुलिस लाइन के सभागार कक्ष में समीक्षा बैठक की।

चीन निर्मित उपकरणों का प्रयोग न करें
समीक्षा बैठक के दौरान सरकारी विभागों में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने हेल्प डेस्क पर चीन निर्मित किसी भी उपकरण का प्रयोग नहीं करने का भी निर्देश दिया। लगभग एक घंटा अफसरों व जनप्रतिनिधियों से विकास कार्यों पर चर्चा करने के बाद वे कुछ समय के लिए जिला अस्पताल भी पहुंचे। जिला अस्पताल का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं को परखा और समुचित इलाज के निर्देश दिए।
'