Today Breaking News

आस्ट्रेलिया जाएगा पूर्वांचल से काला चावल, 85 रुपये प्रति किलो की दर से हुई बिक्री

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी। चंदौली के नवीन कृषि मंडी में सोमवार को चंदौली काला चावल समिति के सदस्यों ने उत्पादित 80 टन काला धान सुखबीर एग्रो एनर्जी लिमिटेड गाजीपुर को 85 रुपये प्रति किग्रा की दर से विक्रय किया। इस अवसर पर कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने काले धान से लोड ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही सुखबीर एग्रो एनर्जी लिमिटेड से प्राप्त धनराशि 68 लाख रुपये का डेमो चेक समिति के सदस्यों को प्रदान किया। कमिश्नर ने कृषि विभाग व जिला प्रशासन के इस कार्य की सराहना की।

सुखबीर एग्रो एनर्जी लिमिटेड के महाप्रबंधक द्वारा अवगत कराया गया कि क्रय किए गए काले धान से निॢमत काले चावल को आस्ट्रेलिया निर्यात किया जाएगा। उन्होंने कृषकों को आश्वासन दिया कि निर्यात की मांग के आधार पर अगले वित्तीय वर्ष में गुणवत्तापूर्ण धान और अधिक मूल्य पर क्रय किया जाएगा। उप कृषि निदेशक ने बताया कि आगामी वर्ष में जनपद में लगभग 500 हेक्टेयर में पूर्णत: जैविक एवं गुणवत्तापूर्ण काला धान का उत्पादन प्राप्त करने के लिए कृषकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

कमिश्नर ने कहा कि चंदौली धान का कटोरा है। देश व विदेश में काला चावल निर्यातक के रूप में चंदौली को अलग पहचान दिलाया जाएगा। कहा कि खरीफ सीजन में समुचित प्रशिक्षण लेकर किसान अधिक से अधिक काला धान की खेती करें। उपज का और भी अच्छा मूल्य मिलेगा। आने वाले समय में किसानों द्वारा खुद विक्रय सीधे खरीदारों को किया जाएगा। बिचौलियों की भूमिका नहीं होगी। इस दिशा में प्रशासन द्वारा प्रयास जारी हैं। कहा, काला चावल निर्यातक के लिए सशक्त समिति बनाएं। उचित पैकेजिंग किया जाए ताकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी उतारा जा सके।

चंदौली के डीएम नवनीत सिंह चहल ने कहा कि जनपद में उत्पादित काला धान का सफलतापूर्वक विक्रय किया जा रहा है। आगे हमें और मजबूती से काला धान की खेती कर धान की ब्रांडिंग की आवश्यकता है।  इस अवसर पर सीडीओ चंदौली डा. अभय कुमार श्रीवास्तव, एसडीएम सदर विजय कुमार सिंह, एसडीएम मुगलसराय कुमार हर्ष, उपायुक्त उद्योग गौरव मिश्रा आदि मौजूद थे।


'