Today Breaking News

लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय वाहन चोर गिरोह का राजफाश, बीएमडब्ल्यू समेत 50 लग्जरी कारें बरामद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ, चोरी के वाहनों पर कंडम वाहन (दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को इंश्योरेंस क्लेम देने के बाद कबाड़ी को बीमा कंपनियां बेच देती हैं) के चेसिस नंबर लिखकर उनके कागजात के आधार पर वाहन बिक्री का खेल करने वाले अंतरराष्ट्रीय वाहन चोर गिरोह का लखनऊ पुलिस ने रविवार को राजफाश किया। कमिश्नर सुजीत पांडेय ने पुलिस लाइन में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि यह गिरोह यूपी के साथ नेपाल, बिहार और दिल्ली में भी सक्रिय था। गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर पजेरो, बीएमडब्ल्यू समेत 50 लग्जरी कारें बरामद की गई हैं। जिनकी कीमत करीब पांच करोड़ है। आरोपितों में भोजपुरी फिल्म का कलाकार भी है। गिरोह का पर्दाफाश करने वाली टीम को पचास हजार का इनाम देने की घोषणा की गई है।

चिनहट पुलिस ने 5 जून को वाहन जांच के दौरान एक लावारिस कार बरामद की थी। जांच में पता चला कि कार कैसरबाग के नासिर खान की है और 2013 मॉडल की है। थाना प्रभारी ने विधि विज्ञान प्रयोगशाला में उसके चेसिस और इंजन नंबर की जांच कराई। पता चला कि गाड़ी पर पड़ा नंबर फर्जी है और यह कार 5 जून को ही गोमती नगर से चुराई गई थी। इसके बाद पुलिस ने गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार कर मामले का राजफाश किया। गिरफ्तार आरोपितों में अमीनाबाद का मॉडल हाउस निवासी नासिर खान, हुसैनाबाद रामगंज का रिजवान, कानपुर की विश्वबैंक कॉलोनी बर्रा का श्यामजी जायसवाल, आलमनगर रामनगर का विनय तलवार और रामनगर थाना क्षेत्र आलमबाग का मोइनुद्दीन खान शामिल हैं।
रील लाइफ में हीरो, रियल लाइफ में शातिर चोर : नासिर खान उर्फ छोटी ने भोजपुरी फिल्म मुकद्दर, बागी, एक योद्धा व मुकद्दर का सिकंदर में पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार अदा किया है। साथ ही वह एक न्यूज पोर्टल में भी काम करता था। वह चोरी की गाड़ियां लेकर खुद और ओएलएक्स के जरिये ग्राहकों को बेचता था।

ऐसे करते थे खेल : आरोपित ऐसे दुर्घटनाग्रस्त लग्जरी वाहनों का ब्योरा इंश्योरेंस कंपनी से जुटाते थे, जिनको टोटल लॉस पर वाहन स्वामी को भुगतान करने के बाद कबाड़ी को बेच दिया जाता था। फिर यह लोग उसी रंग और मॉडल के वाहन को चुराकर उन पर चेसिस और इंजन नंबर लिख देते थे। श्यामजी जयसवाल अपनी पन्नालाल एंड संस कंपनी की आड़ में खेल करता था। 
उसकी कानपुर के फजलगंज में कबाड़ की दुकान है। यह टोटल लॉस पर दुर्घटनाग्रस्त वाहन पेपर के साथ खरीद लेता था। कार से कुछ सामान निकालकर सस्ते में बेच देता था और गाड़ी का ब्योरा गिरोह को देता था। वहीं, विनय तलवार अपने हजरतगंज स्थित कार एक्सचेंज शोरूम की आड़ में और मोईन खान गैराज की आड़ में ओएलएक्स पर वाहनों की बिक्री करता था।

फरार आरोपित : मोहम्मद कामिल निवासी मछली मॉल लखनऊ और मनीष टंडन निवासी नरही लखनऊ, अबरार और अफजाल निवासी सोतीगंज मेरठ, राजू शर्मा निवासी आगरा, आरिफ निवासी मुरादाबाद व पलिया लखीमपुर का शीबू (एसके कार सेल्स), सतपाल कबाड़ी फजलगंज कानपुर और रोमी पाल मायापुरी दिल्ली।
'