Today Breaking News

डेटिंग एप पर दोस्ती फिर बनाया अश्लील वीडियो और करने लगी ब्लैकमेल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी। डेटिंग एप के जरिए दोस्ती और वीडियो कॉल करना भारी पड़ रहा है। वीडियो कॉल पर युवकों की हरकतों का वीडियो बनाकर इसे वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल किया जा रहा है। वायरल करने की धमकी देकर ऑनलाइन उगाही की भी शिकायतें आ रही हैं। फिलहाल तीन शिकायतें आई हैं, लेकिन ऐसे तमाम मामले हैं जिनमें झिझक के कारण लोग शिकायत नहीं कर पा रहे हैं।

स्मार्टफोन पर फेसबुक या अन्य वेबसाइट खोलते ही तमाम डेटिंग व एडल्ट एप के विज्ञापन आते हैं। इसमें अधिकतर एप के जरिये युवक युवतियों से संपर्क में आते हैं। बातचीत होती है फिर वीडियो कॉल के जरिये संपर्क होता है। वीडियो कॉल के समय युवकों की पूरी बात और उनकी हरकतों को भी रिकॉर्ड कर लिया जा रहा है। रिकार्डिंग व्हाट्सएप के जरिये भेजकर ब्लैकमेल किया जा रहा है। 10 से 15 हजार रुपये ऑनलाइन भेजने की बात कही जा रही है। न भेजने पर वीडियो वायरल करने की धमकी मिल रही है। कैंट और शिवपुर में ऐसे ही तीन मामले सामने आये हैं, जहां युवकों ने शिकायत की है।

डेटिंग एप के जरिए काम कर रहा साइबर क्राइम गिरोह
जिले के साइबर क्राइम कंट्रोल टीम के कोआर्डिनेटर विजय श्रीवास्तव ने बताया कि डेटिंग एप के जरिये एक साइबर क्राइम का गिरोह काम कर रहा है। ये युवकों के फोन कॉल का फायदा उठाते हैं। चूंकि युवकों की खुद गलती होती है, इसलिए अमूमन शिकायतें नहीं आतीं। गिरोह के लोग युवकों को फंसा लेते हैं और उगाही शुरू कर देते हैं।

इन एप पर रहे सतर्क
क्वाई, लेमूर, वू, ट्यूमिल, स्वीट डेट्स, स्काउट, लाइवयू, होल्ला, क्विप समेत दर्जनों डेटिंग व एडल्ट एप हैं। इनके जरिए युवकों को उकसाकर दोस्ती के लिए फंसाया जाता है, फिर ब्लैकमेलिंग का खेल शुरू होता है।
'