Today Breaking News

गाजीपुर: मुंबई से आए 7 प्रवासी कोरोना पाजिटिव; कोरोना संक्रमितों की संख्या 131

गाजीपुर न्यूज़ टीम. मुंबई से लौटे सात और प्रवासियों की रिपोर्ट बुधवार को कोरोना पाजिटिव आने से अधिकारियों में हड़कंप मच गया। इसमें कासिमाबाद तहसील के नसीरपुर सुरवत गांव के चार व करंडा ब्लाक के लीलापुर के तीन प्रवासी शामिल हैं। इन्हें उपचार के लिए मुहम्मदाबाद स्थित कोविड केयर सेंटर शहीद स्मारक राजकीय महाविद्यालय में भर्ती कराया गया है। अब जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या 131 हो चुकी है, एक्टिव मामले 63 हैं। इधर, मुहम्मदाबाद में भर्ती छह संक्रमितों की जहां पुन: जांच के लिए स्वैब मेडिकल टीम द्वारा लिया गया, वहीं आदर्श बाजार स्थित गौतम बुद्ध इंटर कालेज में बने अस्थाई जेल में बंद 45 बंदियों समेत रेलवे जोनल ट्रेनिग सेंटर विभिन्न ब्लाकों से आए 380 संदिग्धों की जांच के लिए स्वैब वाराणसी भेजा गया।

मुंबई से लौटे प्रवासियों के कोरोना संक्रमित मिलने का सिलसिला जनपद में थमता नहीं दिख रहा है। एक व दो दिन के अंतराल पर कभी आधा दर्जन से ऊपर तो कभी दो व एक की संख्या में प्रवासी कोरोना पाजिटिव मिल रहे हैं, जिससे जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। बीते 31 मई को कासिमाबाद तहसील के नसीरपुर सुरवत गांव में एक ही दिन में 14 प्रवासी के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद पुन: बीते दो जून को एक महिला की रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। इसके बाद फिर इसी गांव के चार प्रवासियों के पाजिटिव आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 19 हो चुकी है। जबकि करंडा ब्लाक के लीलापुर गांव में तीन प्रवासी संक्रमित मिलने से स्थिति गंभीर होती दिख रही है। इन सभी का स्वैब जांच के लिए बीते 27 मई को वाराणसी भेजा गया था।


कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए थे प्रवासी
करंडा ब्लाक के नरायनपुर गांव में चार दिन पहले एक प्रवासी कोरोना संक्रमित मिला था। इसके बाद मेडिकल टीम ने इसके संपर्क में आए तीन प्रवासियों का स्वैब जांच के लिए वाराणसी भेजा गया था, जिनकी रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आने के बाद हड़कंप मच गया। इधर, चार दिन पूर्व ही पूरे गांव को सील करके पुलिस प्रशासन द्वारा निगरानी बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही अब मेडिकल टीम इस गांव के संदिग्धों को चिन्हित करने में जुटी हुई है, जिससे संक्रमण का फैलाव न हो सके।

मरीज को उपचार के लिए ट्रामा सेंटर में कराया गया भर्ती
दिलदारनगर में बीते एक जून को कोरोना संक्रमित मिलने मरीजों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। वजह उसका पैर फ्रैक्चर हो गया था, जिसका उपचार कराने के लिए परिजन उसे वाराणसी स्थित एक निजी अस्पताल में लाए थे। जहां डाक्टरों ने जब मरीज का टेस्ट कराया तो वह कोरोना संक्रमित पाया गया। ऐसी स्थिति में वहां के डाक्टरों ने इलाज करने से मना कर दिया था। इसको लेकर परिजन काफी परेशान थे, ऐसे में सीएमओ ने वाराणसी सीएमओ से बात करके उपचार के लिए ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया, जिससे बेहता चिकित्सकीय सुविधा मिल सके।


कासिमाबाद से 100 संदिग्धों को चिह्नित कर भेजा गया क्वारंटाइन सेंटर
कासिमाबाद तहसील के नसीरपुर सुरवत गांव में लगातार मिल रहे कोरोना संक्रमितों को देखते हुए अब स्थानीय अधिकारियों व मेडिकल टीम ने मोर्चा संभाल लिया है। इस गांव के 100 संदिग्धों को चिन्हित करके रेलवे जोनल ट्रेनिग सेंटर जांच के लिए भेजा गया। जहां मेडिकल टीम ने सभी को आइसोलेट करने के साथ निगरानी शुरू कर दी है। तीन से चार दिन तक रखने के बाद इनका स्वैब जांच के लिए वाराणसी भेजा जाएगा।

सात और प्रवासी कोरोना पाजिटिव मिले हैं। इन्हें उपचार के लिए मुहम्मदाबाद स्थित कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा जिन गांवों में संक्रमित मिल रहे सर्वे टीम लगातार वहां जांच करने के साथ संदिग्धों की सूची तैयार करने में जुटी हुई है।-डा. जीसी मौर्या, सीएमओ।

'