Today Breaking News

पूर्वांचल पर मानसून मेहरबान, अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी। वाराणसी समेत पूर्वांचल के जिलों में मानसूनी बादलों की मेहरबानी बरकरार है। शनिवार को भी शहरी और ग्रामीण इलाकों में जमकर वर्षा हुई। दोपहर 12 बजे से करीब 1:30 बजे तक लगातार बारिश होती रही। केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक 21.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान बनारस समेत पूर्वांचल के विभिन्न जिलों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। अगले चार दिनों तक बादल और बारिश का क्रम बना भी रहेगा। 

मौसम की वेबसाइट स्काईमेट के अनुसार शुक्रवार को भी वाराणसी देश के उन दस जिलों में शामिल था, जहां सर्वाधिक बारिश हुई। लगातार बारिश की वजह दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर बना साइक्लोनिक सरकुलेशन है। इसके चलते वाराणसी तथा आसपास के जिलों के ऊपर बादलों का जमाव बना हुआ है। अरसे बाद जून में इतनी बारिश हो रही है। 

शनिवार को अधिकतम तापमान 31.2 और न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम था। वातावरण में नमी 93 फीसदी रिकॉर्ड की गई। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय का कहना है कि अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना है। स्काईमेट ने अगले 24 घंटे में प्रयागराज, वाराणसी और मिर्जापुर में भारी बारिश की संभावना जताई है। बारिश से शहरी क्षेत्र के लोगों को जरूर कई  तरह की दुश्वारियां झेलनी पड़ रही हैं लेकिन किसान खुश हैं। 

जून का कोटा 111 मिमी, अब तक 200 से ज्यादा मिमी बारिश हो चुकी
मानसून की लगातार चल रही कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश ने मौसम खुशगवार बना दिया है। वातावरण से फिलहाल गर्मी गायब हो चुकी है।  वहीं, भीषण गर्मी से झुलसे पेड़-पौधों की पात-पात में हरियाली छा रही है। किसानों में भी खुशी का माहौल है। पहले झंझावाती और अब मानसूनी बादलों ने जून में बारिश का कोटा पूरा कर दिया है। वहीं, लगातार पांच दिनों से हो रही बारिश के चलते औसत तापमान में भी आठ डिग्री सेल्सियश की गिरावट हुई है। जून में बारिश का कोटा (111 मिमी) पूरा हो चुका है। जून में अब तक 200 से ज्यादा मिमी बारिश हो चुकी है। 
'