Breaking News

बढ़ने लगी गोरखपुर एलटीटी, पुष्पक जैसी ट्रेनों की वेटिंग; तत्‍काल की भी सीटें फुल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ, लॉकडाउन के चलते मुंबई, दिल्ली, पंजाब से बड़ी संख्या में प्रवासी अपने घर लौटे थे। अब ट्रेनों का संचालन सीमित ढंग से शुरू होने पर प्रवासियों का रुख फिर से इन शहरों की तरफ दिखने लगा। मुंबई जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस की स्लीपर और एसी क्लास की वेटिंग पुराने लय में लौटने लगी हैं। जनरल बोगियों में बैठकर ही 24 घंटे की सेकेंड सीटिंग क्लास की यात्रा की डिमांड भी बढ़ गई है। यही कारण है कि अब लखनऊ से जाने वाली ट्रेनों में सीटें खाली नहीं हैं।

रेलवे ने लॉकडाउन के कारण ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। एक मई से शुरू हुई श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से प्रवासी महाराष्ट्र, गुजरात, दक्षिण भारत के कई राज्यों, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली से यूपी की ओर आए थे। वहीं रेलवे ने जब एक जून से पुष्पक एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों को स्पेशल के रूप में चलाया तब इन ट्रेनों को यात्री नहीं मिल रहे थे। अब पिछले करीब एक सप्ताह से महाराष्ट्र व गुजरात जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग तेजी से बढ़ी है। जनरल बोगियों में भी रेलवे 15 रुपये प्रति यात्री रिजर्वेशन चार्ज लगाकर हर सीट का आरक्षण कर रहा है। मुंबई की ट्रेनों में वेटिंग 39 से 45 तक पहुंच गई है। लखनऊ मेल की सेकेंड सीटिंग क्लास और स्लीपर में दो जुलाई तक वेटिंग है। हरियाण जाने वाली गोरखधाम एक्सपे्रस में भी पूल कोटा वेटिंग बनी हुई है। गुजरात के कई शहरों को जोडऩे वाली साबरमती एक्सप्रेस स्पेशल का हाल भी पुष्पक एक्सप्रेस की तरह है। इस ट्रेन में सेकेंड सीटिंग क्लास की वेटिंग 44 तक है। जबकि स्लीपर में 76 और एसी 3 में वेटिंग 14 तक पहुंच गई है। 

इन ट्रेनों में है इतनी वेटिंग
ट्रेन  :         स्लीपर  एसी 3  एसी 2
अवध एक्सप्रेस  117   23     11
पुष्पक एक्सप्रेस 146    22     8
अवध एक्सप्रेस 172   35      8
गोरखपुर एलटीटी सुपरफास्ट 146 23 5
कुशीनगर एक्सप्रेस 78  18  4 
कोलकाता-अमृतसर 103 43   21
शहीद एक्सप्रेस  99  35   17

ट्रेनों में तत्काल की बुकिंग शुरू, खुलते ही वेटिंग
रेलवे ने एक जून से जिन स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की है, उनमें मंगलवार की ट्रेनों के तत्काल आरक्षण की बुकिंग सोमवार से शुरू हो गई।    बुकिंग खुलते ही मुंबई की ट्रेनों के तत्काल कोटे की सीटें फुल हो गईं। इन ट्रेनों में सामान्य आरक्षण की तरह वेटिंग रही। जबकि प्रीमियम तत्काल कोटे का किराया भी पहले की तरह हर सीट की बुकिंग पर बढ़ा। 

रेलवे ने एक जून से शुरू हुई ट्रेनों में अब तक केवल सामान्य आरक्षण व वेटिंग की व्यवस्था की थी। इस बीच लॉकडाउन में लखनऊ आने वाले प्रवासियों की वापसी का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इसके अलावा गुजरात सहित कई प्रदेशों की ट्रेनों में लंबी वेटिंग के कारण रेलवे ने 30 जून से तत्काल व प्रीमियम तत्काल के आरक्षण की व्यवस्था भी शुरू कर दी। इस कारण सोमवार सुबह 10 बजे इन ट्रेनों का आरक्षण शुरू हो गया। पुष्पक एक्सप्रेस की स्लीपर में तत्काल की वेटिंग 28 तक पहुंच गई, जिसका तत्काल का किराया 810 रुपये था। जो कि प्रीमियम तत्काल में करीब 1115 रुपये तक हो गया। एसी थर्ड में भी एक वेटिंग रही। इसका तत्काल का किराया 2085 जबकि प्रीमियम तत्काल का किराया 2485 रुपये तक रहा। कुशीनगर एक्सप्रेस और गोरखपुर एलटीटी में भी वेटिंग रही। 

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();