Today Breaking News

इस तकनीक से बिना सैनिटाइजर के सैनिटाइज हो जाएगा आपका कमरा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर, गोरखपुर के दो युवकों ने एक ऐसा उपकरण तैयार किया है, जिससे अल्ट्रावायलेट किरणें निकलती हैं। युवकों का दावा है कि इस उपकरण से मात्र दस मिनट में कोई भी 10 गुणे 10 फीट का कमरा सैनिटाइज हो जाएगा। इसके लिए किसी सैनिटाइजर की आवश्यकता नहीं है। 

ऐसे काम करेगा यह तकनीक
उपकरण को तैयार करने वाले शहर के शताब्दीपुरम निवासी शशांक उपाध्याय इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स से बीटेक हैं जबकि अशोकनगर के अभितेष पांडेय फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। शशांक का कहना है कि अल्ट्रावायलेट सैनिटाइजेशन सिस्टम (यूवीसी) द्वारा कोरोना वायरस को निष्क्रिय किया जा सकता है। 

अमेरिका समेत कई देशों में चल रहा है इस तकनीक का प्रयोग
अमेरिका सहित कई देशों में इस पर प्रयोग भी चल रहा है। उनका कहना है कि जिले में यह उपकरण तैयार करने वाले वे पहले हैं। उनके उपकरण में फिलिप्स की चार अल्ट्रावायलेट ट्यूब लगी हुई हैं जिन्हें पोलैंड से मंगाया है। इससे 254.7 नैनोमीटर वेबलेंथ की किरणें निकलती हैं। यह लेंथ माइक्रो आर्गेनियम को मारने के लिए इफेक्टिव मानी जाती है।

उपकरण पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता
उपकरण को लेकर युवकों के दावे के बारे में पूछे जाने पर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के प्लानिंग कोआर्डिनेटर डॉ. रजनीकांत ने बताया कि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। कोरोना महज चार माह पुराना वायरस है। इसके बारे में अभी कुछ स्पष्ट रूप से कहा नहीं जा सकता कि यह अल्ट्रावायलेट किरणों से मरेगा या निष्क्रिय होगा। दुनिया भर में शोध हो रहे हैं और तरह-तरह की टेक्नोलॉजी आ रही है। गोरखपुर में बने उपकरण के प्रयोग के बाद ही इसके परिणाम सामने आ सकते हैं.
'