Today Breaking News

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में बनाए जाएं एल-2 श्रेणी के कोविड अस्पताल - CM योगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए अधिक से अधिक जांच के साथ ही इलाज के संसाधनों को और मजबूत करना चाहती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों में एल-2 श्रेणी के कोविड अस्पताल स्थापित करने और हर जिले को अतिरिक्त बजट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसमें 25 लाख से कम आबादी वाले जिलों को तीन करोड़, जबकि 25 लाख से अधिक जनसंख्या वाले जिलों को पांच करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर कोरोना संक्रमण व इलाज की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। अतिरिक्त धनराशि आवंटन के निर्देश के साथ ही कहा कि कोविड-19 की उपचार व्यवस्था को मजबूत करने के लिए इस पैसे को जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी की कमेटी की संस्तुति पर खर्च किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एल-2 और एल-3 कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही होम आइसोलेशन के मरीजों की निगरानी के लिए तकनीक का उपयोग करने को कहा। उन्होंने 108 सेवा की आधी एंबुलेंस कोविड मरीजों के लिए और बाकी 50 फीसद नॉन कोविड मरीजों के लिए उपयोग में लाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन व अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी सहित अन्य उपस्थित थे।

छह जिलों में जाएगी विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एसजीपीजीआई के निदेशक को कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, झांसी और गोरखपुर के मेडिकल कॉलेजों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम भेजने के निर्देश दिए हैं। इन जिलों में उन्होंने कोविड-19 की उपचार व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए विशेष प्रयास करने को कहा। विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम के भ्रमण के दौरान संबंधित जिलों के जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल, सीनियर फैकल्टी, कोविड अस्पतालों के प्रभारी डिप्टी सीएमओ और वेंटिलेटर संचालक उपस्थित रहेंगे। साथ ही लखनऊ में आवश्यक समन्वय के लिए भी टीम बनाने के निर्देश दिए गए हैं। यह टीम कोविड अस्पतालों का दौरा कर इंतजाम की जानकारी लेगी और जरूरत के मुताबिक व्यवस्था कराएगी।

एसजीपीजीआई और केजीएमयू में मिलेंगे प्राइवेट रूम : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई और किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में भर्ती कोविड मरीजों के लिए कुछ प्राइवेट रूम की भी व्यवस्था करने को कहा है। इन दोनों चिकित्सा संस्थानों में कोविड-19 के उपचार के लिए पुष्ट रोगियों को ही भेजने के निर्देश दिए गए हैैं। उन्होंने बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर के बाल रोग चिकित्सा संस्थान को 15 अगस्त तक प्रत्येक दशा में तैयार करने को भी कहा है।
'