Today Breaking News

फोरेंसिक यूनिवर्सिटी में पुलिस ट्रेनिंग स्कूल व महिला बटालियन भी होगी : सीएम योगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश पुलिस एवं विधि विज्ञान विश्वविद्यालय लखनऊ की स्थापना से संबंधित प्रस्तुतीकरण देखा। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण में आधुनिक तकनीक, डिजाइन और सुविधाओं का समावेश किया जाए। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने उन्हें अवगत कराया कि विश्वविद्यालय परिसर में पुलिस ट्रेनिंग स्कूल और महिला बटालियन की स्थापना भी प्रस्तावित है।

विश्वविद्यालय की स्थापना संबंधी कार्यों में तेजी लाने का निर्देश देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विश्वविद्यालय का स्वरूप भारतीय परंपरा, संस्कृति, शौर्य एवं पराक्रम को दर्शाता हुआ होना चाहिए। इसका निर्माण चरणबद्ध ढंग से किया जाए और इसके निर्माण की शैली उत्कृष्ट प्रकार की हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि साइबर अपराध से निपटने के लिए फोरेंसिक लैब और साइबर थानों की स्थापना की जा रही है।

ऐसे अपराधों की विवेचना एवं अभियोजन के लिए अपने पुलिस तंत्र एवं अभियोजकों को साइबर अपराधों के क्षेत्र में दक्ष बनाया जाना आवश्यक है। इसमें लखनऊ में स्थापित होने वाले पुलिस एवं विधि विज्ञान विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। प्रदेश की सभी फोरेंसिक लैब्स को इस विश्वविद्यालय के साथ जोड़ा जाए। 

कानपुर रोड पर बनेगी यूनिवर्सिटी
अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि इस विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि का प्रबंध किया जा चुका है। यह भूमि कानपुर रोड पर अमौसी हवाई अड्डे से 8 किलोमीटर की दूरी पर है। इसमें फोरेंसिक यूनिवर्सिटी के अलावा पुलिस ट्रेनिंग स्कूल और महिला बटालियन की स्थापना भी प्रस्तावित है। इसकी स्थापना के संबंध में सभी औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही हैं। इसका निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जाएगा। 

इसके ले-आउट प्लान के संबंध में गुजरात विधि विज्ञान विश्वविद्यालय गांधीनगर तथा अन्य स्थानों पर स्थित इस प्रकार की संस्थाओं से प्राप्त सूचनाओं और सुझावों का समन्वय करते हुए कार्रवाई की गई है। प्रमुख सचिव लोक निर्माण नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि परियोजना की टाइमलाइन के अनुसार कार्रवाई की जा रही है। डीजीपी एचसी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल व प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद सहित अन्य मौजूद रहे.
'