Today Breaking News

बलिया में कोरोना का कहर, 76 नए संक्रमित, 6 लोगों की मौत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, बलिया. बलिया में कोरोना ने कहर ढा दिया है। बुधवार को 76 नए लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसमें अलग-अलग तिथियों में छह संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी छह संक्रमितों की मौत की जानकारी बुधवार को दी। नए मामलों के साथ ही जिले में संक्रमितों की संख्या 563 हो गई है। आठ लोगों की मौत हो चुकी है। 319 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।  फिलहाल 236 एक्टिव केस हैं। 

नए संक्रमितों में सबसे अधिक संख्या शहरी लोगों  की है। इसमें नगरपालिका के एक कर्मचारी के परिवार के ही तीन सदस्य शामिल हैं। संक्रमितों को एल-1 अस्पताल में दाखिल कराया गया है। शहर के भृगु आश्रम, बालेश्वर घाट, बेदुआ, मिश्र नेउरी, ओक्डेनगंज, स्टेशन रोड, राजपूत नेउरी, गुदरी बाजार, बालेश्वर घाट, एक्सीस बैंक, शास्त्री नगर, डीसीबी ऑफिस, रामपुर उदयभान, स्टेट बैंक मिड्ढ़ी, काजीपुरा, पिंडहरा, बहादुरपुर, जगदीशपुर, बनकटा, जापलिनगंज, निराला नगर, सिकन्दरपुर नौरंगा, रसड़ा, बजहां, खरहाटार, छेड़ी, कझारी, भगवानपुर, सुखपुरा आदि जगहों के लोग शामिल हैं। सबसे अधिक फेफना के भगवानपुर में चार लोग संक्रमित पाये गये हैं, जबकि यह गांव पहले से ही हॉटस्पॉट घोषित है।

उधर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार रसड़ा कस्बे के वार्ड संख्या सात निवासी एक 36 वर्षीय युवक तीन जुलाई को बीमार हो गया। 10 जुलाई को उसकी सेम्पलिंग की गयी तथा 12 जुलाई को बीएचयू से लखनऊ ले जाते समय रास्ते में मौत हो गयी। बुधवार को आयी जांच रिपोर्ट में युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।

रसड़ा कस्बा के ही 27 वर्षीय युवक को 11 जुलाई को डीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में भर्ती कराया गया। उसी दिन युवक की मौत हो गयी, जबकि इसके बाद आयी जांच में कोरोना होने की पुष्टि हुई। युवक हृदय रोग व अन्य बीमारियों से पहले से ग्रसित था।  

उधर, मूल रुप से दुबहड़ थाना क्षेत्र के रामपुर टिटिहीं तथा वर्तमान में शहर के सतनीसराय में रहने वाले 54 वर्षीय एक व्यक्ति के बीमार होने पर 10 जुलाई को सेम्पलिंग की गयी। 11 जुलाई को इनकी मौत हो गयी। 14 जुलाई को आयी जांच रिपोर्ट में उनमें कोरोना की पुष्टि हुई।

इसी क्रम में शहर के कृष्णा नगर निवासी 29 वर्षीय युवक की छह जुलाई को सेम्पलिंग की गयी। 12 जुलाई को युवक की घर पर ही मौत हो गयी। बीएचयू से 13 जुलाई को रिपोर्ट आयी, जिसमें कोरोना होने की बात सामने आयी। उक्त युवक ने अपने दोस्त की मां के लिये रक्तदान भी किया था। 

इधर, शहर के चंद्रशेखर निवासी 60 वर्षीय दवा कारोबारी को 13 जुलाई को जिला अस्पताल पहुंचाया गया। डॉक्टरों ने प्राथमिक इलाज के बाद पीजीआई लखनऊ रेफर कर दिया। हालांकि इन्हें लखनऊ के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां पर कोरोना की जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी। इसके बाद उन्हें वेटिंलेटर पर रखा गया था। बुधवार को मौत हो गयी। इसी प्रकार एक महिला की भी बुधवार की मौत हो गयी। हालांकि जिसका इलाज जिले से बाहर चल रहा था।

कैम्प में 109 लोगों का लिया सेम्पल
रसड़ा। जिले के साथ ही रसड़ा क्षेत्र में बढ़ रहे पॉजिटिव केस को लेकर हर कोई सहम गया है। लोगों ने इससे बचाव के लिए अपनी जांच करानी शुरू कर दी है। इसी क्रम में जिला प्रशासन के निर्देश पर रामलीला मैदान (रसड़ा) में लगातार दूसरे दिन बुधवार को भी कैम्प लगाया गया। इसमें स्वास्थ्य टीम ने कोरोना जांच के लिए 109 लोगों का सेंपल लिया। कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ मुकेश वर्मा ने बताया कि यहां शिविर में जिला चिकित्सालय से टीम आई थी। बताया कि दो दिनों में कस्बा के कुल 149 लोगों का सेंपल लिया गया है।

दूबेछपरा में कोविड-19 सेंटर बनाने की पहल शुरू 
क्षेत्रीय विधायक सुरेन्द्र सिंह की पहल पर पीएन इन्टर कालेज दूबेछपरा में कोविड -19 फैसलिटी सेंटर बनाने की पहल शुरू हो गयी है। कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बाद विधायक ने डीएम से अतिरिक्त सेंटर बनवाने का अनुरोध किया था।

डीएम के निर्देश पर एसडीएम बैरिया सुरेश पाल, क्षेत्राधिकारी अशोक सिंह, एसएचओ संजय त्रिपाठी के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को इण्टर कालेज दूबेछपरा पहुंच कर स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही स्वीकृति भी प्रदान की। बताया कि उपचार सेंटर के लिये स्वास्थ्य विभाग के लोगों ने जो भी मानक निर्धारित किया गया है, वहां यहां मौजूद है। एसडीएम ने बताया कि गुरुवार को ही साफ-सफाई ब्लाक के कर्मचारियों से करा दिया जाएगा। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के संजय यादव, राकेश गोंड़, संजय यादव, शैलेन्द्र तिवारी, मृत्युंजय मौर्य, ग्राम प्रधान मनोज यादव, पूर्व प्रधान चन्द्रकांत तिवारी, सुधांशु मिश्र, अंजनी पांडे, हरेन्द्र पांडे आदि थे।

दवा व्यापारी के निधन पर शोक 
बलिया। दवा व्यापारी अशोक वर्मा के निधन की खबर आते ही बलिया केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के सदस्यों में शोक की लहर दौड़ गयी। अशोक वर्मा का पिछले पांच दिनों से लखनऊ में इलाज चल रहा था। दवा कारोबारियों ने दो मिनट का मौन रखकर गतात्मा के शांति की प्रार्थना की। इस दौरान आनन्द सिंह, बब्बन यादव, राकेश, मनोज, रमेन्द्र वर्मा, विजय, राजेश, हिरू, बिरू, विनोद, प्रवीण, राजकुमार, ललीत, नफीस आदि थे। 

मंत्री के सम्पर्क में रहे कार्यकर्ताओं ने दिया सेम्पल
रतसर। राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद उनके संपर्क में आये 38 कार्यकर्ताओं ने मंगलवार की देर शाम स्थानीय सीएचसी पर लगे कैंप में अपना सेम्पल जांच के लिए दिया। भाजपा नेता उपेंद्र नाथ पांडे व विजय गुप्त ने मंत्री की अपील पर सभी कार्यकर्ताओं से कोरोना जांच कराने का आह्वान किया। कैंप प्रभारी डा. राकीफ अख्तर ने बताया कि स्थानीय सीएचसी पर नियमित रूप से सेम्पल लिया जाएगा। मेडिकल टीम में युसुफ अहमद, संतोष यादव आदि थे।
'