Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ 3578 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, 30 की मौत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। पिछले 24 घंटों में एक दिन में प्रदेश में सबसे ज्यादा टेस्टिंग 1 लाख 6 हजार 962 हुई हैं। कोई भी राज्य अब तक एक दिन में इतनी टेस्टिंग नहीं कर पाया है। इस तरह अब तक 19 लाख 41 हजार 259 टेस्टिंग हो चुकी हैं। एक दिन में हुईं 1 लाख 6 हजार 962 टेस्टिंग के तहत बड़ी संख्या में एंटीजेन टेस्ट किए गए। इसके साथ ही आरटीपीसीआर और ट्रूनेट मशीन से टेस्टिंग की गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिन पहले सोमवार 27 जुलाई  तक प्रतिदिन एक लाख टेस्टिंग करने का लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग को दिया था।  स्वास्थ्य विभाग का अब प्रयास रहेगा इससे ज्यादा टेस्टिंग की जाए। 

1 लाख 6 हजार 962 टेस्टिंग में 3578 पॉजिटिव पाए गए। इस तरह पॉजिटिविटी 3.5 फीसदी पाई गई। प्रदेश में अन्य दिनों में भी 4 फीसदी के आसपास पॉजिटिविटी पाई गई है। जबकि अन्य राज्यों में तो 15 से 20 फीसदी तक पॉजिटिविटी पाई जा रही है।

यह जानकारी अपर मुख्य सचिव चिकित्सा व स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश अवस्थी के साथ एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में दी। श्री प्रसाद ने बताया कि अब तक लक्षण विहीन व हल्के लक्षण वाले 3738 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि मिर्जापुर, प्रयागराज, झांसी और कानपुर के दौरे में उन्होंने पाया कि जिन्होंने अपने कोरोना के लक्षण को छिपाने की कोशिश की और देर से बताकर अस्पताल में भर्ती हुए, उनके लिए ये कोरोना वायरस जानलेवा बन गया। जिन्होंने तुरंत लक्षण की जांच कराकर इलाज करा लिया, वे घर वापस चले गए। अब तो होम आइसोलेशन की भी सुविधा है। इसलिए जांच की सुविधा निशुल्क है। ऐसे में लक्षण आने पर तुरंत जांच कराएं। इसके साथ ही अब तो प्रदेश के जिले में जांच के लिए स्टेटिक बूथ बना दिए गए हैं। यहां लैब टेक्नीशियन संक्रमण की जांच कर रहे हैं।  

कोरोना मीटर-
सोमवार को कोरोना संक्रमित मरीज-         3578
अब तक कुल संक्रमित मरीज-              70566
सोमवार को मरीजों की मौत-                      30
अब तक कुल मरीजों की मौत-                1456
सोमवार को डिस्चार्ज मरीज-                   1192
अब तक कुल डिस्चार्ज मरीज-              42833
कुल सक्रिय मरीज-                             26204
'