Today Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में डिजिटल आरक्षण टिकट चार्ट, खर्च में भी हुई कटौती

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी। पूर्वोत्तर रेलवे ने कार्यप्रणाली में आपेक्षित बदलाव करते हुए खर्चे में कटौती की गई है। इसके तहत वाणिज्य विभाग ने वाराणसी मंडल से प्रारंभ होने वाली व गुजरने वाली गाडिय़ो का आरक्षण चार्ट 27 जुलाई से सिर्फ एक प्रति निकालने का निर्णय लिया है। यह चार्ट संबंधित गाडिय़ों में चलने वाले टिकट परीक्षक के पास रहेगा। कार्यालय की ओर से आरक्षण चार्ट की प्रति न तो छापी जाएगी और न ही रिकार्ड में रखी जाएगी। अब यात्री केवल डिजिटल चार्टिंग बोर्ड के माध्यम से चार्ट देख सकेंगे।  

इसके पूर्व आरक्षण चार्ट की एक प्रति मैनुअली रिकार्ड में रखी जाती थी परंतु अब आरक्षण चार्ट का इलेक्ट्रॉनिक रिकार्ड मंडल कार्यालय में रखा जाएगा। पुराने आरक्षण चार्ट की यदि आवश्यकता पड़ेगी तो मंडल कार्यालय की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। एक प्रति में आरक्षण चार्ट निकाले जाने से वाराणसी मंडल को लगभग 10 लाख रुपये वार्षिक की बचत होगी। साथ ही कागज और कार्बन पेपर की भी बचत होगी।

इसके अतिरिक्त यात्रियों की सुविधा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल पर आठ स्टेशनों (मांडुआडीह, बलिया, गाजीपुर सिटी, मऊ, आजमगढ़, छपरा, सिवान व देवरिया सदर) पर खोले गए यात्री आरक्षण केंद्रों के अतिरिक्त नौ और स्टेशनों यथा वाराणसी सिटी, बेल्थरा रोड, भटनी, कप्तानगंज, पडरौना, प्रयागराज रामबाग, मैरवां, इंदारा व ज्ञानपुर रोड स्टेशनों पर एक शिफ्ट में सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक खोल दिया गया है। मंडुआडीह व गाजीपुर सिटी स्टेशनों के यात्री आरक्षण केंद्र 12 घंटे यानी सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक खोले जा रहे हैं। इसी क्रम में यात्रियों की सुविधा के लिए गाजीपुर सिटी, मैरवां, सिवान, बलिया व छपरा स्टेशनों पर यात्री सुविधा केंद्र सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक खोला जा रहा है ।

इसी क्रम में डिजिटलाइजेशन के तहत चार्टिंग की सारी प्रक्रिया अब ऑनलाइन की जा रही है जिसके फलस्वरूप आने वाले समय मे पूरा आरक्षण चार्ट पेपरलेस हो जाएगा। इसके साथ ही आरक्षित यात्रियों की संख्या व आरक्षण पर्यवेक्षकों की ओर से यात्रियों के आरक्षण फार्म  आदि पर दर्ज किए जाने वाले विवरण सिस्टम में ई-चार्ट रिकार्ड में सुरक्षित रहेगा। इससे समय के साथ अतिरिक्त मैनपावर की भी बचत होगी और पारदर्शिता भी बढ़ेगी।

'