Today Breaking News

वाराणसी में DLW अस्पताल भी फुल होने की कगार पर, नए मरीजों के लिए सेना अस्पताल और दो होटल चिह्नित

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी में डीरेका (DLW) परिसर स्थित अस्पताल के बेड फुल होने पर स्वास्थ्य विभाग अब छावनी स्थित सेना के अस्पताल में मरीजों को भर्ती करने की तैयारी कर रहा है। यहां के अस्पताल में भी अब बेड फुल होने लगा है। वहीं बिना लक्षण वाले मरीजों के लिए दो होटल भी चिह्नित किये गए हैं।

बनारस में कोविड के मरीजों के लिए लेबल-1 ईएसआईसी, लेबल-2 जिला अस्पताल और लेबल-3 के लिए बीएचयू को चिह्नित किया गया है। एक सप्ताह के पहले डीएलडब्ल्यू अस्पताल में बिना लक्षण वाले मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। वहां पर 90 बेड की क्षमता है। वहां पर 60 मरीज भर्ती हैं। वहां भी धीरे-धीरे बेड फुल होता जा रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग अन्य विकल्प तैयार कर रहा है।

सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि छावनी स्थित सेना के अस्पताल में 50 बेड है। वहां पर व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही आयुर्वेद अस्पताल में भी बेड की संख्या बढ़ाया जा रही है। अभी आयुर्वेद अस्पताल में 70 बेड की क्षमता है। वहां पर 20 अतिरिक्त बेड तैयार की जा रही है। 

बीएचयू का स्पेशल ए क्वारंटीन बी बना कोरोना वार्ड
सर सुन्दरलाल अस्पताल (बीएचयू) के स्पेशल वार्ड को क्वारंटीन और बी यूनिट को आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। सुपर स्पेशियिलिटी अस्पताल में भी कोरोना मरीजों के लिए बेड बढ़ाए गए हैं। सरकार से एक्यूपमेंट मांगे गए हैं। इसके आने पर आईसीयू में बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी। सुपर स्पेशियालिटी के आइसोलेशन वार्ड में 43 आईसीयू तथा चौथी मंजिल पर 16 बेड की आईसीयू फिलहाल चल रही है। 

एमएस प्रो. एसके माथुर ने कहा कि कोरोना बेड की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार से एक्यूपमेंट मांगे गए हैं। पोर्टेबल वेटिलेटर भी मंगाए जायेंगे। इधर सर सुन्दरलाल अस्पताल के स्पेशल वार्ड ए को क्वारंटीन तथा बी को आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। यहां बीएचयू के संक्रमित जूनियर डॉक्टरों को रखा गया है। जबकि एक वार्ड में आर्थोपेडिक के जूनियर डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ क्वारंटीन है। 

पेड हॉस्पिटल और होटल चिह्नित
वाराणसी। कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए बनारस में दो और होटल चिह्नित किए गए हैं। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि  कोविड-19 के अंतर्गत बिना लक्षण (ए-सिम्प्टोमेटिक) एवं कम लक्षण (माइल्ड सिम्प्टोमेटिक) वाले मरीजों के आइसोलेशन एवं इलाज के लिए निजी क्षेत्र के सारनाथ स्थित मैरिडियन हॉस्पिटल एवं नदेसर स्थित गुप्ता इन होटल को जिला प्रशासन की ओर से अधिकृत किया गया है। यह सुविधा ऐसे कोरोना पॉज़िटिव मरीज जो आर्थिक रूप से सम्पन्न हैं और स्वयं खर्च वहन करने में सक्षम हैं, उनके लिए उपयोगी होगी। 

'