Today Breaking News

हाई सिक्योरिटी उपकरणों से लैस होंगी यूपी की पांच जेल- सीएम योगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पांच हाई सिक्योरिटी जेल जल्द वजूद में आएंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को जेलों में अत्याधुनिक उपकरणों व मशीनों की खरीद को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री ने कारागार अधिकारियों को हाई सिक्योरिटी जेलों में उपकरणों की खरीद को लेकर प्रस्ताव जल्द उपलब्ध कराने को कहा है। माना जा रहा है कि बजट सत्र 2020-21 में पांच हाई सिक्योरिटी जेलों के लिए धनराशि उपलब्ध करा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने इसके अलावा जेलों की सुरक्षा-व्यवस्था को और पुख्ता करने के लिए जरूरी उपकरणों व मशीनों की खरीद के लिए तैयार की गई कार्ययोजना की समीक्षा की।

उत्तर प्रदेश की आजमगढ़, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, बरेली व चित्रकूट की जेलों को हाई सिक्योरिटी जेल बनाकर सभी कुख्यातों को यहां रखे जाने का प्रस्ताव पूर्व में ही शासन को भेजा जा चुका है, जिस पर सहमति के बाद अब इन जेलों में अत्याधुनिक उपकरणों की खरीद का प्रस्ताव बन रहा है। इन जेलों में नॉन लिनियर जंक्शन डिटेक्टर, बैगेज स्कैनर, फुल ह्यूमन बॉडी स्कैनर, ड्रोन कैमरा, बॉडी वॉर्न कैमरे, नाइट विजन बाइनाकुलर, उच्च क्षमता के हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर समेत अन्य अत्याधुनिक उपकरण खरीदे जाने हैं। इन जेलों में फाइव-जी जैमर भी लगाने की योजना है।

इसके अलावा 55 जेलों में पांच मेगापिक्सल के सीसीटीवी कैमरे, 12 जेलों में कामर्शियल वॉशिंग मशीन व अन्य उपकरण लगाए जाने के भी प्रस्ताव हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जेलों की पाकशालाओं में साफ-सफाई की व्यवस्था उच्च कोटि की करने व उनके आधुनिकीकरण तथा ई-प्रिजन कार्ययोजना को और सशक्त बनाने के भी कड़े निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह व कारागार प्रशासन अवनीश कुमार अवस्थी ने उपकरणों की खरीद संबंधी प्रस्ताव जल्द तैयार प्रस्तुत किए जाने की बात कही। डीजी जेल आनन्द कुमार ने उपकरणों की खरीद को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया।

जेलों में कोरोना को फैलने से रोकें : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जेलों में बढ़ते कोरोना संक्रमण पर चिंता जताते हुए इसकी रोकथाम के लिए कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कारागारों में हर हाल में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जाए। बंदियों व कारागार कर्मियों में संक्रमण पाए जाने पर शीघ्र कार्रवाई की जाए। उन्होंने कारागारों में साफ-सफाई व स्वच्छता सुनिश्चित किए जाने का भी निर्देश दिया।

'