Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का मुफ्त अनाज 21 जुलाई से

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में करीब 14 करोड़ राशन कार्डधारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत 21 जुलाई से नि:शुल्क राशन वितरण प्रारम्भ होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 जून को जुलाई से नवम्बर तक के लिए इस योजना के तहत मुफ्त राशन देने की समयावधि बढ़ाने की घोषणा की थी। खाद्य विभाग ने गुरुवार को वितरण के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए।

पहला चक्र 5 से दूसरा चक्र 21 जुलाई तक
खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि अगले  पांच माह (नवम्बर तक) भी सरकारी राशन दुकानों से दो वितरण चक्र में खाद्यान्न वितरित होगा। पहला चक्र 5 जुलाई से और दूसरा चक्र 21 जुलाई से होगा। माह की 30 तारीख तक चलने वाले दूसरे चक्र में अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी योजना के लाभार्थियों को मुफ्त चावल का वितरण होगा। प्रति यूनिट पांच किलोग्राम चावल दिया जाएगा। इससे पहले, अप्रैल, मई और जून में इस योजना के तहत चावल और चना दिया गया था।

खाद्य आयुक्त ने राशन दुकानों से खाद्यान्न वितरण नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने मुफ्त अनाज वितरण का पर्याप्त प्रचार कराने के लिए कहा है ताकि कोई भ्रम की स्थिति न रहे। 
'